शरीर के ये 3 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है, इग्नोर न करें न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने चेताया

Sign Of Dehydration: पानी बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने का काम करता है.

Signs Of Dehydration In Body: पानी शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने और आपके बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने का काम करता है. पानी शरीर से गंदगी को यूरीन के जरिए बाहर निकालता है. पानी एक नहीं बल्कि शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. हालांकि कई बार हमें प्यास नहीं लगती तो हमें महसूस होता है कि हमारी बॉडी हाइड्रेटेड है लेकिन आपका ये अंदाजा गलत हो सकता है. दरअसल कई बार प्यास ना लगने पर भी पानी पीना जरूरी होता है, क्योंकि यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. तो आज सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा आपको बताने जा रही हैं तीन ऐसे इंडिकेशन जो बताएंगे कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड है और उसे तुरंत पानी की जरूरत है.

कैसे पता करें कि शरीर को पानी की जरूरत है:

यह भी पढ़ें

1) पानी सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि हर मौसम में जरूरी है. आपका शरीर क्या कहता है, इस पर ध्यान देना जरूरी है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा बताती हैं कि जब मौसम गर्म और ह्यूमिड होता है, तो पसीना आना स्वाभाविक है क्योंकि इस मेकेनिज्म के जरिये शरीर अपने तापमान को कंट्रोल कर सकता है. हालांकि, जब कोई डीहाइड्रेटेड होता है तो कोई पसीना नही आता जो आपके हाइड्रेशन लेवल का एक इम्पोर्टेंट इंडिकेशन है. गर्मी में स्वेटिंग ना होना आपकी बॉडी के लिए सही नहीं है.

2) आपका हार्ट रेट भी ये बताता है कि आपकी बॉडी में पर्याप्त पानी है या नहीं. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा का कहना है कि अगर कोई डीहाइड्रेटेड है तो उसकी हार्ट बीट लगातार बढ़ी हुई रहेगी. दरअसल कम पानी का मतलब कम वॉल्यूम जिसका मतलब आपके दिल को पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. यही कारण है कि पानी की कमी होने पर आपका दिल बहुत तेजी से धड़कता है.

शरीर में ये 7 बदलाव बताते हैं कि बिगड़ गया है आपका हाजमा, यहां जानें अनहेल्दी पाचन तंत्र के संकेत

3) तीसरे प्वॉइंट में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा बताती हैं कि आपकी स्किन भी आपको ये इंडिकेशन दे सकती है कि आपकी बॉडी में पानी की तुरंत जरूरत है या नहीं. आपकी ड्राई स्किन, परतदार त्वचा और खुजली होने पर ये संभावना बढ़ जाती है कि आप डिहाइड्रेटेड हैं और आपकी बॉडी पानी मांग रही है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.