वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय इन टिप्स को करें ट्राई, बरसात में भी स्मैल फ्री रहेंगे क्लॉथ

हाइलाइट्स

कपड़ों को स्मैल फ्री रखने के लिए वॉशिंग मशीन की रबर और गास्केट को साफ करें.
रिंकल फ्री कपड़ों के लिए वॉशिंग मशीन के ड्रायर में थोड़ी सी बर्फ भी डाल सकते हैं.

Tips and tricks: कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कई घरों में कॉमन हो गया है. वॉशिंग मशीन की मदद से आप कम मेहनत में भी कपड़ों को मिनटों में साफ कर सकते हैं. हालांकि वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए अमूमन लोग पानी और डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन में बर्फ डालना भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.
दरअसल, बारिश के मौसम में कपड़ों को धोना, सुखाना और स्मैल फ्री रखना काफी मुश्किल टास्क होता है. इस दौरान जहां मौसम में नमी होने के कारण कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं. वहीं धूप ना लगने से कपड़ों में बदबू आनी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में वॉशिंग मशीन में बर्फ डालकर आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वॉशिंग मशीन में बर्फ का इस्तेमाल करने के कुछ अनोखे फायदे.

मशीन को साफ करें
कई बार वॉशिंग मशीन गंदी होने के चलते कपड़ों से स्मैल आने लगती है. ऐसे में वॉशिंग मशीन की रबर और गास्केट को अच्छी तरह से साफ कर लें. वहीं वॉशिंग मशीन के टब को साफ करने के लिए मशीन में पानी भरें. अब इसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा और आधा लीटर सिरका मिक्स करके मशीन को चला दें. फिर साफ पानी से मशीन को धो लें. इससे मशीन की सारी गंदगी साफ हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन की परफॉर्मेंस लंबे वक्त तक बेहतर बनाए रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

ड्रायर में डालें बर्फ
वॉशिंग मशीन में कपड़े सुखाने से अक्सर कपड़ों में काफी सिरकुड़न आ जाती है और उन्हें प्रेस करने में भी बेहद परेशानी होती है. ऐसे में कपड़ों को सुखाते टाइम आप वॉशिंग मशीन के ड्रायर में थोड़ी सी बर्फ डाल सकते हैं. बता दें कि ड्रायर में बर्फ पिघलने के साथ-साथ भाप बनना भी शुरू हो जाएगी. जिसके कारण कपड़ों में अधिक सिकुड़न नहीं आएगी और आपको कपड़े आयरन करने में भी आसानी रहेगी.

सूखे टॉवेल का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में अक्सर कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं. ऐसे में आप सूखे तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल सूखा तौलिया कपड़ों का पानी सोखने में एक्सपर्ट होता है. इसलिए वॉशिंग मशीन में कपड़े सुखाते समय ड्रायर में नीचे सूखा टॉवेल बिछा दें. इससे टॉवेल कपड़ों को अच्छी तरह से सुखा देगा और आपको कपड़े सुखाने में बिल्कुल दिक्कत नहीं आएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: बर्तन धोने में लगता है ज्यादा समय? इन तरीकों से मिनटों में जाएंगे चमक, मेहनत भी लगेगी कम

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.