रूसी ही नहीं, बालों की कई समस्याओं का इलाज है नीम का पाउडर

Benefits of Neem Powder: नीम को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. नीम कई मायनों में फायदेमंद होता है, त्वचा से लेकर शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए नीम लाभकारी होता है. नीम के सभी औषधीय गुणों के बारे में हमें जानना चाहिए, तभी हम नीम का पूरा फायदा ले सकते हैं. जैसे नीम का उपयोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए किया जाता है, रूसी के इलाज में नीम बहुत अहम भूमिका निभाता है. नीम को अगर सही से सिर में लगाया जाए तो फिर बहुत जल्दी रूसी-डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निजात मिल जाती है. नीम के उपयोग के कई तरीकों में से एक है, नीम पाउडर. नीम पाउडर के उपयोग के कई तरीके हैं और उसके कई फायदे भी हैं. आइए आपको बताते हैं.

इसे भी पढ़ें: फूड पॉइजनिंग होने पर खा सकते हैं ये फूड्स, मिलेगी राहत

बालों की कई समस्याओं का इलाज है नीम का पाउडर
हेल्थलाइन डॉट कॉम
 के अनुसार
नीम पाउडर बालों में मौजूद जुएं को भगाने में उपयोगी है.
जूं एक तरह का परजीवी कीड़ा है, ये बालों में ही रहते हैं. और यह हमारे स्कैल्प से ही खून को चूस कर अपनी जिंदगी जीते हैं और बालों के न्यूट्रिशंस को खुद खा जाते हैं. महिलाओं और बच्चों के सिर में जुओं का होना बेहद आम है, लेकिन जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज कर लिया जाए. नीम पाउडर इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
अगर आप इनसे परेशान हैं तो आपको नीम पाउडर लेना है और साथ में थोड़ा सा पानी, उसका पेस्ट तैयार करना है. इसको गाढ़ा और चिकना बनाने के लिए थोड़ा सा मेहंदी भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसको बालों में लगाएं और उसके बाद बालों को शावर कैप से ढक लें. सूखने तक का इंतजार करें और उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें. हफ्ते में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को अपनाएं आपके बाल स्वस्थ रहेंगे.

यह भी पढ़ें: बिज़ी लाइफ में इन तरीकों से महिलाएं निकालें खुद के लिए समय

इसके अलावा एक और समस्या जो आमतौर पर देखने को मिलती है वह है बालों का झड़ना, नीम पाउडर इसमें भी काफी मददगार होता है. इसके लिए भी आपको नीम पाउडर और हल्के से पानी का पेस्ट बनाना है और इसमें एलोवेरा जेल मिलाया जा सकता है. इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगाएं और उसके बाद आधे घंटे तक सूखने दें. इसके बाद शैंपू से धो लें और हफ्ते में दो बार इस नेचुरल हेयर पैक का इस्तेमाल करना आपके बालों को मजबूत बनाएगा और बालों का झड़ना कम कर देगा.

नीम पाउडर का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं को दूर करता है. जरूरी है कि जागरूकता के साथ, समझदारी के साथ उसका इस्तेमाल किया जाए. नीम पाउडर पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं. तो जब चाहे, जैसे चाहे इसका इस्तेमाल बिना ज्यादा कुछ सोचे समझे कर सकते हैं, और परिणाम सकारात्मक मिलेंगे.

Tags: Helthy hair tips, Life style

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.