ये हैं तुरंत एनर्जी बूस्ट करने वाले 5 बेहतरीन फूड्स, डाइट में करें शामिल

Energy Boosting Foods: कई बार सुबह सोकर उठने के बाद कुछ लोगों को थकान महसूस होती रहती है. ये थकान सारा दिन आपका पीछा ना छोड़ती, जिससे सुस्ती, आलस, कम एक्टिव रहना, लो प्रोडक्टिविटी आदि समस्याएं हो सकती हैं. इस समस्या का उपाय कुछ एनर्जी बूस्ट करने वाले फूड्स में छिपा है. यदि आपको ऊर्जा की कमी महसूस होती है, इंस्टेंट एनर्जी नहीं महसूस होती है, तो कई तरह के नेचुरल फूड्स मौजदू हैं, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं. ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको तुरंत ही रीचार्ज कर सकते हैं. साथ ही इन फूड्स के सेवन से शरीर को स्टैमिना और ताकत भी मिलेगी. आइए जानते हैं, कुछ ऐसे ही एनर्जी बूस्टिंग फूड्स के बारे में यहां.

शरीर में तुरंत ऊर्जा बढ़ाने वाले फूड्स

ओट्स खाने से शरीर में बढ़ती है एनर्जी
स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आप सुबह के समय ओट्स का सेवन नहीं करते हैं, तो ज़रूर खाएं. इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन आदि होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं. ओट्स खाने से ना सिर्फ शरीर को एनर्जी और स्टैमिना मिलती है, बल्कि दिल भी हेल्दी बना रहता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है.

इसे भी पढ़ें: Homemade Energy Drinks: गर्मियों में भरपूर एनर्जी के लिए ट्राई करें ये 5 होममेड ड्रिंक्स

एवोकाडो से शरीर में हो ऊर्जा का संचार
एवोकाडो का सेवन लोग काफी कम करते हैं, लेकिन आपको इंस्टैंट एनर्जी चाहिए, तो यह फल खाना शुरू कर दें. साथ ही यह शरीर को कई आवश्यक विटामिंस जैसे विटामिन ए, ई भी प्रदान करता है. इसके साथ ही फोलेट भी होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

चिया सीड्स भी शरीर को दे स्टैमिना, एनर्जी
चिया सीड्स में फाइबर भरपूर होता है, साथ ही पैटैशियम, कैल्शियम और आयरन भी होता है. प्रतिदिन चिया सीड्स के सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होगा. चिया सीड्स में ओमेगा-3, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस जैसे सी आदि होते हैं, जो हेल्दी बॉडी और एनर्जी बूस्ट करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं.

इसे भी पढ़ें: Yoga For Energy: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह उठ कर जरूर करें इन योगासनों का अभ्यास

नारियल पानी बढ़ाए स्टैमिना
सुबह नारियल पानी पीने से सारा दिन आप एक्टिव और ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं. शुद्ध नारियल पानी पैक्ड नारियल की तुलना में काफी हेल्दी होते हैं, क्योंकि यह एक बेहतर आइसोटोनिक पेय है. इस प्राकृतिक पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए फायदेमंद होता है.

अंडा खाने से भी शरीर को मिलती है ऊर्जा
अंडे में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, साथ ही यह शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ाने का काम करता है. दिन की बेहतरीन शुरुआत करने के लिए आप नाश्ते में अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे में कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, फोलेट, बी12, थियामिन, राइबोफ्लेविन मौजूद होते हैं, जो शरीर में ऊर्जा का निर्माण करने के लिए बेहद आवश्यक तत्व होते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.