यूके में बनाई गई ऑफिस के लिए ‘ताबूत वाली कुर्सी’ घंटों बैठकर काम करने वाले रहे सावधान!

Health Fitness Tips: इस भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई पैसे कमाने के पीछे लगा हुआ है. आज से जहां कुछ सालों पहले लोग अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देते थे वहीं आज लोग इसे पूरी तरह से भूल गए हैं. लोग घंटो-घंटो एक ही जगह पर बैठ कर काम कर रहे हैं जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है. ऑफिस में लोग नौ-दस घंटे एक ही कुर्सी पर बैठक कर लगातार काम करने में जुटे हैं जिसकी वजह से लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. इस बीच यूके के एक डिजाइनर ने ताबूत के आकार की कुर्सियां तैयार की हैं और इसे ‘द लास्ट शिफ्ट ऑफिस चेयर’ नाम दिया है.

कुर्सी का डिजाइन ताबूत की तरह है. डिजाइनर ने इसे तैयार करके एक बड़ा मैसेज देने की कोशिश की है कि आखिर जब कोई लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करता है तो इसका हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है. चेयरबॉक्स का कहना है कि एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग छह से आठ घंटे लगातार बैठकर ऑफिस या घर पर काम करते हैं उससे मौत का खतरा बढ़ जाता है.

व्यायाम करने वालों के लिए भी हानिकारक
चेयरबॉक्स ने अपनी वेबसाइट में कहा कि डिजाइनर के अनुसार कुर्सियों का निर्माण आठ घंटे बैठने के लिए नहीं बनाया गया था. हमारे व्यावहारिक बदलाव का हमारे शरीर पर बड़ा असर पहुंचा है. अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं जोकि प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो भी आपके स्वास्थ्य के लिए हर दिन आठ घंटे बैठकर काम करना अच्छा नहीं है.

यूके में स्टैडिंग डेस्क का विकल्प
चेयरबॉक्स ने कहा कि यूके में इस समस्या से बचने के लिए एक कानून है जो कि कंपनियों को अपने ऑफिस में स्टैंडिंग कुर्सी या फिर स्टैंडिंग डेस्क रखने का विकल्प देता है. इस कानून का मकसद लोगों को जागरूक करना है लेकिन यह पूरी तरह से पर्याप्त नहीं है.

डिजाइनर ने कहा कि समय तेजी से बदला है हमारे तौर तरीके बदले हैं लेकिन हमारा शरीर अभी भी इसके अनुकूल नहीं हो पाया है. किसी को भी ऑफिस में घंटों बैठना पसंद नहीं होता. काम के आखिरी घंटे लोगों को मौत के सामन लगने लगते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी फिटनेस और हेल्थ के लिए लगातार बैठकर काम न करें.

आदत को बदलेगी यह कुर्सी
इस तरह की कुर्सी का यह मकसद है कि जब आप कई घंटों तक लगातार बैठेंगे तो यह आपको याद दिलाएगी की आप किस दिशा में जा रहे हैं. आपकी घंटों बैठकर काम करने की आदत आपको धीरे धीरे मौत के करीब ले जा रही है. आप इससे याद रख पाएंगे की आपको कुछ देर ब्रेक लेना है.

Tags: Health tips, Lifestyle



Source link