मेटा की डिजिटल टोकन लाने की योजना

कंपनी अपने रेवेन्यू के सोर्स भी बढ़ाना चाहती है

खास बातें

  • इससे पहले Meta ने एक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की कोशिश की थी
  • कंपनी ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है
  • ब्लॉकचेन-बेस्ड Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है

Meta (पहले Facebook) अपना डिजिटल टोकन लाने की तैयारी कर रही है जिसका नाम कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग पर रखा जाने की संभावना है. इससे पहले Meta ने एक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की कोशिश की थी जिसे पहले Libra कहा गया था लेकिन बाद में उसे बदलकर Diem कर दिया गया था. हालांकि, दुनिया भर के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स के नाराजगी जताने के कारण Meta को यह योजना रद्द करनी पड़ी थी. 

Financial Times की रिपोर्ट में बताया गया है कि मेटा के डिजिटल टोकन को कंपनी के फाउंडर Mark Zuckerberg के नाम पर ‘Zuck Bucks’ कहा जा रहा है. Zuckerberg ने वास्तविक दुनिया जैसा एक्सपीरिएंस देने वाले मेटावर्स के अपने विजन के लिए ई-कॉमर्स और फाइनेंशियल टूल्स को महत्वपूर्ण बताया है. इस बारे में समाचार एजेंसी AFP के एक प्रश्न के उत्तर में मेटा के प्रवक्ता ने कहा, “हम लोगों, कारोबारों और क्रिएटर्स के लिए नए प्रोडक्ट्स पर लगातार विचार करते रहते हैं. एक कंपनी के तौर पर हम मेटावर्स को बनाने पर ध्यान दे रहे हैं और इसमें पेमेंट्स और फाइनेंशियल सर्विसेज शामिल हैं.” हालांकि, प्रवक्ता ने विशेष इनोवेशंस के बारे में जानकारी नहीं दी. 

मेटा वीडियो गेम्स में ट्रांजैक्शंस के लिए इस्तेमाल होने वाले टोकन्स की तरह डिजिटल टोकन लाने पर विचार कर रही है. बहुत सी लोकप्रिय गेम्स में ट्रांजैक्शंस के लिए टोकन्स का इस्तेमाल होता है. मेटा अपने रेवेन्यू के सोर्स भी बढ़ाना चाहती है. कंपनी की एडवर्टाइजिंग से जुड़ी पॉलिसी से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा होने को लेकर आशंका जताई जा चुकी है.

कंपनी ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है और  Web 3 सर्विसेज देने के लिए आठ ट्रेडमार्क एप्लिकेशंस दाखिल की हैं. इनमें क्रिप्टो इनवेस्टर्स के लिए विशेषतौर पर डिजाइन किया जाने वाला एक डेटिंग ऐप भी शामिल है. यह क्रिप्टो और मेटावर्क सेगमेंट्स में अपनी स्थिति मजबूत करने की मेटा की कोशिशों का हिस्सा है. ब्लॉकचेन-बेस्ड  Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है. इसमें क्रिप्टोकरेंसीज और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की बड़ी हिस्सेदारी हो सकती है. मेटा की योजना Web 3 इंडस्ट्री के लिए काम करने वाली ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लाने की है. कंपनी डिजिटल एसेट होल्डर्स के लिए नए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, ई-कॉमर्स सर्विस, टेलीकॉम सर्विसेज लॉन्च करने के साथ ही मेटा से जुड़े एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म भी पेश कर सकती है. 

यह भी पढ़ें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.