मानसून में बालों को हेल्दी बनाने के लिए घर पर बनाएं बटर मिल्क-जिंजर शैम्पू

हाइलाइट्स

शैंपू लगाने के बाद बालों पर कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें.
होममेड शैंपू साइड इफेक्ट फ्री होने के साथ बालों के लिए फायदेमंद भी है.

Hair care tips: मानसून के मौसम में बालों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है. इस दौरान मौसम में नमी के कारण कई लोग हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राइ हेयर का शिकार हो जाते हैं. वहीं मंहगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी बालों पर बेअसर साबित होने लगता है. हालांकि अगर आप चाहें तो घर पर बटर मिल्क और जिंजर (Butter Milk and Ginger) की मदद से नेचुरल शैंपू बनाकर मानसून में भी बालों को हेल्दी रख सकते हैं

दरअसल मानसून में उमस के कारण बालों में पसीना काफी आता है. जिसके चलते धूल-मिट्टी चिपकने से बाल डैमेज होने लगते हैं. वहीं मार्केट में मिलने वाले कैमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं होममेड शैंपू बनाने का तरीका, जिसे हेयर केयर में ट्राइ करके आप बालों को नेचुरली स्ट्रांग बना सकते हैं.

बटर मिल्क और जिंजर शैंपू की सामग्री
होममेड नेचुरल हेयर शैंपू बनाने के लिए 2-3 चम्मच बटर मिल्क यानी छाछ, 4 चम्मच अदरक का रस, 2-3 चम्मच बेसन और 1 लकड़ी की कंघी ले लें.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

बटर मिल्क और जिंजर शैंपू बनाने की विधि
होममेड नेचुरल शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन और छाछ को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें अदरक का रस मिलाकर कंघी का इस्तेमाल करते हुए बालों में लगाएं. इसके लिए कंघी को मिक्सचर में डिप करके स्कैल्प से बालों तक अप्लाई करें. अब 5-10 मिनट तक सूखने के बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

बटर मिल्क और जिंजर शैंपू के फायदे
बटर मिल्क और जिंजर का शैंपू साइड इफेक्ट फ्री होने के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. जहां अदरक में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करते हैं. वहीं बटर मिल्क बालों को जरूरी पोषण देकर इन्हें सॉफ्ट और सिल्की बनाने में मददगार होता है. ऐसे में नियमित रूप से हेयर केयर में बटर मिल्क और जिंजर शैंपू लगाकर आप बालों को लम्बा, घना, काला और मजबूत बना सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
बटर मिल्क और जिंजर शैंपू लगाने के बाद बालों पर कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. साथ ही बटर मिल्क और जिंजर शैंपू से हेयर वॉश करने के बाद बालों को नेचुरली सूखने दें और  हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल भूलकर भी न करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.