भारी बारिश में भी सेफ रहेगा Smartphone, यकीन ना हो तो आजमा लो ये 8 टिप्स

मानसून के आने के साथ ही देश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। ऐसे में अगर किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं, तो अपने आप को सूखा रखने के अलावा आपकी अगली प्राथमिकता अपने महंगे स्मार्टफोन को बारिश से बचाना है और उसे सूखा रखना है, खासतौर से तब जब आप टू-व्हीलर से सफर कर रहे हों। अगर आप कंफ्यूज हैं कि बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन को भीगने से कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें। तो आज हम आपको बताएंगे कि बारिश में अपने स्मार्टफोन को भीगने से कैसे बचाएं और अगर फोन पानी में भीग जाए तो क्या करें ताकि आपका स्मार्टफोन एकदम सेफ रहे।
दरअसल, आजकल स्मार्टफोन बहुत जरूरी हो गया है, इसमें लोगों आपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स से लेकर कई काम की चीजें रखते हैं। बारिश के समय कई लोगों को यह भी परेशानी होती है कि जेब से निकालेंगे तो फोन भीग जाएगा और बैग में रखेंगे तो बातचीत कैसे होगी। ऐसे कई सवाल आपके मन में होंगे। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप अपने फोन को बारिश के पानी से बचा पाएंगे और सुरक्षित रख पाएंगे। चलिए शुरू करते हैं…

संबंधित खबरें

1. अपने स्मार्टफ़ोन के लिए वाटरप्रूफ पाउच का उपयोग करें

वाटरप्रूफ पाउच से आप बारिश में अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं। आजकल कई स्मार्टफोन IPX8 वाटरप्रूफ होते हैं, जो पानी में भीग जाए या फिर पानी गिर जाए तो उन्हें कुछ नहीं होगा। हालांकि, ऐसे स्मार्टफोन थोड़े महंगे होते हैं। अगर आपके पास सस्ता स्मार्टफोन है तो आप अपने फोन को बारिश से बचाने के लिए वाटरप्रूफ पाउच की मदद से सकते हैं। यह आपके फोन के कवर की तरह होगा, जो आसानी से फिट हो जाएगा और आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी। इसे आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट से 100-200 या 300 रुपये में खरीद सकते हैं।

2. ब्लूटूथ इयरफ़ोन या ईयरबड्स का उपयोग करें

आजकल बाजार में ढेरों ब्लूटूथ ईयरफोन और ईयरबड बेहद कम कीमत में उपलब्ध हैं, जो वाटर और डस्ट प्रूफ हैं। इन्हें आप आसानी ई-कॉमर्स साइट या अपने आपपास के लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि बारिश के मौसम में आपका स्मार्टफोन अपनी जेब या बैग में रखा रहेगा और ब्लूटूथ डिवाइस की मदद से ना सिर्फ फोन पर बात कर पाएंगे बल्कि गाने सुनते हुए बारिश का मजा भी ले पाएंगे। चूंकि आपका फोन बारिश के संपर्क में नहीं आएगा या ब्लूटूथ के कारण गीला नहीं होगा, आप इसे सुरक्षित रख पाएंगे।

3. तुरंत अपने फोन को पॉलीबैग या अखबार से ढक दें

बारिश के मौसम में अगर आप स्मार्टफोन लेकर घर से बाहर गए हैं और अचानक बारिश होने लगी है। ऐसे में अगर आपको आसपास कोई सुरक्षित स्थान नहीं मिलता, जहां आप खड़े होकर बारिश से बच पाए, तो स्वाभिक सी बात है आप भीग जाएंगे। इस स्थिति में अगर आप अपने मोबाइल को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो जैसे ही आपको कहीं अखबार या पॉलीथिन दिखे तो मोबाइल को इससे ढक दें, ताकि आपका फोन भीगने से बचे और बाद में आप उसे एक साफ कपड़े से पोंछकर सेफ रख सकें।
ये भी पढ़ें- पैसों की है सख्त जरूरत? 30 सेकंड के अंदर WhatsApp पर मिलेगा लोन; देखें स्टेप

4. रेनकोट लेकर घर से बाहर निकलें

बारिश में भीगना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, ऐसे में हो सके तो रेनकोट लेकर घर से बाहर निकलें, जिससे आप भीगने से बचेंगे और आपका स्मार्टफोन भी सुरक्षित रह पाएगा। फोन को रेनकोट के अंदर अपनी जेब में अच्छी तरह से रखें, ताकि बारिश की बूंदें वहां न पहुंचें।

5. टेम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर यूज करें

आप में से ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे कि टेम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर आपके स्मार्टफोन को बारिश से कैसे बचा सकता है। टेम्पर्ड ग्लास को पहले गर्म किया जाता है और फिर कैमिकल और थर्मल तकनीक का उपयोग करके ठंडा किया जाता है जो इसे अन्य स्क्रीन प्रोटेक्टर की तुलना में बेहद टिकाऊ बनाता है। खरोंच, उंगलियों के निशान और शॉक (झटके) रेजिस्टेंट होने के अलावा, टेम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर पानी को भी अंदर जाने से रोकता है। कुछ पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते मोबाइल स्क्रीन प्रोटेक्टर के लिए जाने से बचें क्योंकि इसके किनारों से पानी के रिसने की संभावना अधिक होती है। 

6. डाउट हो तो फोन तुरंत स्विच ऑफ कर दें

यदि आपके पास अपने स्मार्टफोन को बारिश में भीगने से बचाने के लिए कुछ भी नहीं है, तो बस इसे जल्द से जल्द बंद कर दें और यदि संभव हो तो बैटरी को हटा दें। गीले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना ना सिर्फ जोखिम भरा हो सकता है बल्कि ऐसा करने पर आपका फोन बिना किसी पूर्व सूचना के कभी भी काम करना बंद कर सकता है। अगर स्मार्टफोन स्विच ऑफ है और अगर यह गीला हो जाता है, तो आप इसके सुरक्षित रहने की उम्मीद कर सकते हैं। वरना, बस भूल जाओ।
ये भी पढ़ें- गजब की डील: सिर्फ ₹7499 में मिल रहा ₹32000 का 5G फोन; 15min में होगा 100% चार्ज

7. गीले फोन को कभी भी चार्ज न करें

अगर आपको फोन बारिश में भीग गया है, तो स्मार्टफोन को तुरंत चार्ज करने की गलती ना करें। यदि पानी नहीं है, तो चार्जिंग पोर्ट पर नमी लो-लेवल शॉर्ट सर्किट बना सकती है। चार्ज करने से पहले हमेशा यह चेक कर लें कि स्मार्टफोन पूरी तरह से सूखा है या नहीं। यह नियम तब भी लागू होता है जब स्मार्टफोन कुछ समय के लिए पसीने वाली पैंट की जेब में हो।

8. अगर अभी भी आपके फोन में पानी आ जाता है

यदि इन सभी सुरक्षा उपायों के बाद भी आपका फ़ोन बारिश में भीग जाता है, तो आप अपने पानी से क्षतिग्रस्त फ़ोन को बचाने में मदद करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:
– फोन स्विच ऑफ कर दें।

– फोन से सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड और बैटरी निकाल दें।

– किसी सोखने वाले कपड़े या टिश्यू से फोन को धीरे से पोंछ लें।

– इसे चावल की बोरी में दबा दें.

– इसे ऑन करने से पहले इसे 72 घंटे तक पड़े रहने दें।
(कवर फोटो क्रेडिट-blogs.opera)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.