ब्‍लीच के बाद चेहरे पर होती है जलन? अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, तुरंत मिलेगी राहत

चेहरे पर निखार लाने के लिए कई लोग फेस ब्‍लीच का प्रयोग करते हैं. इसका प्रयोग ना केवल असरदार होता है, इसे लगाना भी आसान होता है. ब्लीच लगाने के चेहरे अनचाहे बाल छिप जाते हैं और चेहरे की रंगत बदल जाती है.  हालांकि, ब्लीच में केमिकल होने की वजह से कई लोगों को इसके प्रयोग के बाद चेहरे पर जलन, खुजली और रेडनेस जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. इन समस्‍याओं की वजह से कई लोग तो इसका प्रयोग ही नहीं करते.

अगर आप भी ऐसी समस्‍याओं से परेशान रहते हैं तो यहां हम कुछ होम रेमे‍डीज बता रहे हैं जिनकी मदद से आप चेहरे पर होने वाली इन समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं

अपनाएं ये तरीके

आइस का प्रयोग- अगर ब्‍लीच के इस्‍तेमाल की वजह से आपके चेहरे पर जलन हो रही है या किसी तरह का रिएक्‍शन हो रहा है तो आप तुरंत फ्रिज से एक आइट क्‍यूब निकालें और चेहरे पर रगड़ें. आप इसे एक कपड़े में लपेट कर भी चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. ऐसा आप 3 से 4 मिनट तक करें आपको राहत मिलने लगेगी.

इसे भी पढ़ें- क्या है ‘परमानेंट मेकअप’ तकनीक? जानें इसके बारे में कुछ जरूरी फैक्‍ट्स

कोकोनट वॉटर- अगर आपको हमेशा ही ब्‍लीच के प्रयोग के बाद इचिंग या ऐसी कोई शिकायत रहती है तो आप इसके प्रयोग से पहले ही घर पर कोकोनट वॉटर रखें और इसका प्रयोग करें. दरअसल, नारियल पानी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण होते हैं जो किसी भी स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करने में मददगार हैं. यह स्किन को तुरंत ठंडा करता है जिससे चेहरे की जलन, खुजली और रेडनेस कम होने लगती है. आप इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो दें. राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- महंगा मेकअप पैलेट नीचे गिरकर टूट गया? फेकें नहीं, इस तरीके से दोबारा कर लें ठीक

चंदन पाउडर- चेहरे की जलन को शांत करने के लिए आप चंदन पाउडर का प्रयोग करें. आप एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को फ्रिज में 10 से 15 मिनट तक रखें. ब्‍लीच का प्रयोग हो जाए तो चेहरा धोने के बाद इस ठंडे फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो दें.

ठंडा मिल्‍क- ब्‍लीच के बाद चेहरे की जलन को शांत करने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. आप कॉटन बॉल को ठंडे दूध में डुबाएं और चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें. 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Home Remedies, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.