बालों को कलर करने के लिए कितनी देर मेहंदी लगाना है सुरक्षित, यहां जानिए

Know about henna: आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में वक्त कम होने के कारण हम अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसके कारण हमें कम उम्र में ही सफेद बालों का सामना करना पड़ता है, जिस से बचने के लिए हमें हेयर ट्रीटमेंट, हेयर कलर का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि, कुछ लोग स्टाइलिश दिखने के लिए भी हेयर कलर करवाते हैं. आज के माडर्न और बदलते इस दौर में अभी भी कुछ लोग नेचुरल कलर हिना का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, ऐसा इसीलिए क्योंकि मेहंदी या हिना को एक नेचुरल कंडीशनर माना जाता है, जो काफी सस्ता होता है और बालों को अच्छा कलर और शाइन देता है.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

बालो में कलर और शाइन पाने के लिए
बालो में कलर और शाइन पाने के लिए लोग कई बार मेहंदी को ज्यादा देर तक लगाकर रखते हैंDetoxinista के अनुसार हिना मेहंदी के केवल फायदे ही नहीं होते हैं बल्कि कई नुकसान भी हो सकते हैं. ज्यादातर लोग इसे 3 से 4 घंटे तक लगाकर रखते हैं, जो सही नहीं है.ऐसा करने से आपको हिना के फायदे मिलने की जगह कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. हेयर एक्सपर्ट मानते हैं,अगर मेहंदी को सिर में कलर के लिए लगा रहे हैं तो आपको केवल डेढ़ घंटे उसे बालों में रखना है. डेढ़ घंटे से ज्यादा लगाकर रखते हैं तो उससे आपके बालों का टेक्चर खराब हो सकता है और साथ ही आपके बाल ड्राई हो सकते हैं. हेयर कंडीशनिंग के लिए मेहंदी को केवल 45 मिनट ही लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ट्राई करें पोहा स्क्रब, त्वचा पर आएगा कुदरती निखार

आइए जानते हैं; आपको कैसे हिना मेहंदी लगानी चाहिए जिससे आप केवल उसके फायदे उठा सके और आपको कोई नुकसान न झेलना पड़े-

केमिकल युक्त मेहंदी से करें बचाव
शरीर में बाल काफी नाजुक और मुलायम होते हैं इसीलिए हेयर एक्सपर्ट्स बालों को कलर करने के लिए किसी मेहंदी का इस्तेमाल करने के लिए सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि आजकल मेहंदी में भी केमिकल कलर मिलाए जाते हैं.लेकिन अगर आप मेहंदी लगाना चाहते हैं तो बिना केमिकल वाला हिना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं.

घंटों तक मेहंदी लगाने से बचें
कई लोगों का मानना है जितनी देर आप मेहंदी सिर में लगाए रखते हैं उतना ही अच्छा रंग आता है लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है. मेहंदी को अधिक देर लगाने से बालों का टेक्चर खराब हो जाता है और बाल ड्राई हो सकते हैं. बालों की अच्छी कंडीशन के लिए आपको हिना केवल एक या डेढ़ घंटा लगानी चाहिए.

मेहंदी के बाद तेल लगाएं
मेहंदी लगाने के बाद आपके बालों से बाहर हो सकती हैं. इसीलिए आप इसे बनाते समय इसमें ऑलिव ऑयल, नारियल तेल या अन्य कोई भी तेल मिला सकते हैं. अगर आप बालों की कंडीशनिंग के लिए मेहंदी लगा रहे है तो इसमें दही मिला सकते हैं जिससे आपके बालों को नेचुरल शाइन मिलेगा. मेहंदी लगाने के बाद जब आप अपने बालों को अच्छे से शैंपू करके धो लें उसके बाद हल्के गीले बालों में आप तेल या सिरम लगा सकते हैं जिससे आपके बाल रफ होने से बचेंगे.

Tags: Hair Beauty tips, Life style

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.