बारिश के मौसम में 3 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नुकसानदायक? एक्सपर्ट से जान लीजिए

हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में लोगों को फ्रेश और घर पर बना हुआ खाना ही खाना चाहिए.
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए डाइट में अदरक, लहसुन और नींबू शामिल करें.

Monsoon Diet Tips: बारिश का मौसम चल रहा है. इस मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ती है. लाइफस्टाइल से लेकर खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. जानकारों की मानें तो बारिश के मौसम में ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है और आप परेशानी का शिकार हो सकते हैं. इस बारे में डाइटिशियन से सभी सवालों के जवाब जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः जिम में हर दिन कितने घंटे करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानें चौंकाने वाली बातें

क्या है डाइटिशियन की सलाह?
मेदांता की पूर्व डायटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि बारिश के मौसम में 3 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना खाने से बचना चाहिए. कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो इस मौसम में जल्दी खराब हो जाती है और उन्हें खाने से पेट में इन्फेक्शन समेत कई बीमारियां हो सकती हैं. बारिश के मौसम में लोगों को फ्रेश और घर पर बना हुआ खाना ही खाना चाहिए. खाना बनाते वक्त साफ साफ-सफाई का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए और फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करना चाहिए. आप गर्म पानी में नमक डालकर सब्जियों को साफ कर सकते हैं.

ऐसे फलों का करना चाहिए सेवन
कामिनी सिन्हा के मुताबिक बारिश में फलों को खाने के दौरान भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. कोशिश करें कि कटे हुए फल न खरीदें. जो फल छीलकर खाए जा सकते हैं, उनका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा पैकेज्ड जूस के बजाय फ्रेश जूस पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. डाइटिशियन के मुताबिक बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से भी दूरी बरतनी चाहिए, क्योंकि हाइजीन के मामले में यह ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता.

यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से घट सकता है मोटापा? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ऐसे करें इम्यूनिटी को मजबूत
डाइटिशियन के अनुसार बरसात के मौसम में लोगों का इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है और अगर हम इसे मजबूत कर लें तो बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आपको अपनी डाइट में अदरक, लहसुन और नींबू को शामिल करना होगा. इसके साथ ही हेल्दी डाइट लेनी होगी. साफ सफाई का ध्यान रखना होगा और बाहर के खाने से परहेज करना होगा. अगर इन सभी बातों का ध्यान रखा जाए तो इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Monsoon

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.