बारिश के मौसम में बढ़ सकती है पेट की समस्‍याएं, बीमारियों से बचने के लिए इन हेल्दी गट टिप्स को करें फॉलो

Monsoon Healthy Gut Tips: मानसून आ चुका है.चिलचिलाती धूप और बरसात की वजह से वातावरण में तेजी से वायरस और बैक्‍टीरिया पनप रहे हैं. ऐसे में इस मौसम को बीमारियों का मौसम भी कहा जा सकता है. हेल्‍थ साइट के मुताबिक, इस मौसम में अगर आप हाइजीन का ख्‍याल ना रखें और खाने को लेकर लापरवाही बरते तो आप भी बीमार हो सकते हैं. इसलिए इस मौसम में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपनी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें और पाचनतंत्र को हेल्‍दी रखने के लिए हर संभव प्रयास करें.  बीमारियों से बचने के लिए आपको हेल्‍दी गट टिप्‍स यहां बताए जा रहे हैं जिसे आप इस मौसम में जरूर याद रखें और फॉलो करें.

मानसून में हेल्‍दी गट के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स

डाइट में शामिल करें विटामिन सी
मानसून में अपनी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने केलिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मसलन, लाल शिमला मिर्च, पपीता, नींबू, टमाटर आदि.

इसे भी पढ़ें : Heart Health: क्या सीने में तेज दर्द होना हार्ट की बीमारी का संकेत? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

घर का खाना खाएं
इस मौसम में बेहतर होगा कि आप घर का बना खाना ही खाएं. बाहर के खाने से फ़ूड पॉइजनिंग हो सकती है. दरअसल बाहर का खाना ठंडा और बासी हो सकता है और उन पर बैक्‍टीरिया भी हो सकते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं.

इन मसालों का करें सेवन
अपने भोजन में हल्दी, काली मिर्च, अदरक और लहसुन जैसे मसाले का शामिल करें. ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर रखेंगे और आपको बीमार होने से बचाएंगे.

काढा पिएं
इस मौसम में आप दिन में एक बार काढ़ा पी सकते हैं. इसमें अदरक, लॉंग, तुलसी पत्‍ता, काली मिर्च डालकर उबालें और पियें. नींबू डालकर भी पी सकते हैं. आप चाहें तो मसाले वाली चाय भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

मसालेदार भोजन से बचें
बारिश के मौसम में पकौड़े और समोसे आदि खाने में बहुत मजा आता है लेकिन इनकी वजह से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या हो सकती  है. इसलिए आप मसालेदार भोजन से बचें.

खाने को अच्‍छी तरह पकाएं
बारिश के मौसम में खाने पर आसानी से बैक्‍टेरिया पनप सकते हैं इसलिए खाना अच्‍छी तरह पकाकर खाएं. ऐसे फलों को चुनें जिनका छिलका खाने से पहले निकल जाए जैसे केला, आम, तरबूज, संतरा, लीची आदि. छिलका होने की वजह से ये बैक्टीरिया के संपर्क में नही आते.

खुद को रखें हाइड्रेट
हर मौसम की तरह इस मौसम में भी खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. दिनभर खूब पानी पियें और चाहें तो नारियल पानी, नीबू पानी आदि भी पियें.

दही का करें सेवन
गट में गुड बैक्‍टीरिया का बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक फूड को अधिक से अधिक डाइट में ऐड करें. आप घर पर बने दही का रोज सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.