बारिश के मौसम में इंफेक्शन से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं प्रेग्नेंट महिलाएं

हाइलाइट्स

इस मौसम में खाने-पीने को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.
फिल्टर्ड पानी पीने से संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है.

Pregnant Women Care Tips: बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन या फ्लू जैसी बीमारियों का कहर बढ़ जाता है. इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए सभी लोगों को सावधानियां बरतनी चाहिए. खासकर प्रेंग्नेंट महिलाओं को मानसून में स्पेशल केयर की जरूरत होती है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो प्रेग्नेंसी से जुड़ी कुछ अहम बातों का खास ख्याल रखकर मानसून का लुत्फ उठा सकती हैं. अन्य मौसम की तुलना में मानसून के दौरान संक्रमण का खतरा अधिक रहता है. वहीं डेंगू और मलेरिया भी तेजी से फैलने लगता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान बीमार पड़ने से बच्चे की सेहत पर भी सीधा असर पड़ सकता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं मानसून में प्रेग्नेंट महिलाओं की देखभाल के कुछ खास टिप्स, जिसे फॉलो करके आप हेल्दी रह सकती हैं.

फिल्टर्ड पानी पीएं
बारिश के मौसम में पानी से भी बीमारी फैलने का डर रहता है. ऐसे में बिना फिल्टर किया हुआ पानी पीने से आप बैक्टीरियल इंफेक्शन का भी शिकार हो सकती हैं. इसलिए प्रेंग्नेंसी में सादा पानी के बजाए फिल्टर्ड वॉटर पीना बेहतर रहता है. इसके अलावा आप पानी को उबालकर भी पी सकती हैं.

ये भी पढ़ें: IVF Special: आपको संतान सुख से वंचित कर सकती है आपके पार्टनर की यह ‘लत’

स्ट्रीट फूड से करें परहेज
बारिश के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए स्ट्रीट फूड खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है. इसलिए बरसात में घर की चीजें ही खाएं और बाहर की चीजों से परहेज करें. हेल्दी चीजें खाना प्रेफर करें.

बार-बार हैंड वॉश करें
बारिश में निकलने वाले कीड़े-मकौड़े ज्यादातर चीजों को दूषित कर देते हैं. जिन्हें छूने से आपको भी संक्रमण का खतरा रहता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान हाथों और पैरों को बार-बार साफ करते रहें. साथ ही कुछ भी खाने से पहले हाथ धोना न भूलें.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल करती हैं हेयर कलर तो इन बातों का रखें ख्याल

घर को रखें साफ
प्रेग्नेंसी में घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी हो जाता है. खासकर मानसून के दौरान घर के हर कोने को साफ-सुथरा रखने की कोशिश करें. वहीं घर के टॉयलेट और बाथरूम को भी अच्छे से चमकाएं और घर के आस-पास गंदा पानी बिल्कुल न जमा होने दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Monsoon Session, Pregnant woman

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.