बच्चों को मंकीपॉक्स से अधिक खतरा, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दें ये सुपर फूड्स

हाइलाइट्स

बच्‍चों और प्रेग्‍नेंट महिला को मंकीपॉक्‍स का अधिक खतरा होता है.
इम्‍युनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन करें.

Super Foods To Increase Immunity– कोरोना के बाद अब भारत में मंकीपॉक्‍स का खतरा बढ़ रहा है. केरल में मंकीपॉक्‍स से पहली मौत का मामला भी सामने आया. मंकीपॉक्‍स के मरीजों की संख्‍या बढ़ते देख सरकार भी हरकत में आ गई है. हालांकि, मंकीपॉक्‍स एयर बॉर्न डिजीज नहीं है इसलिए इसे फैलने से रोका जा सकता है. मंकीपॉक्‍स के बढ़ते मामलों की वजह से सरकार ने गाइडलाइन्‍स जारी की हैं, जिसमें बच्‍चों और प्रेग्‍नेंट महिलाओं को विशेष ध्‍यान देने की हिदायत दी गई है.

छोटे बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं की इम्‍युनिटी काफी वीक होती है, जिसके कारण उन्‍हें इंफेक्‍शन का खतरा अधिक हो सकता है. मंकीपॉक्‍स के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि बॉडी की इम्‍युनिटी को बढ़ाया जाए. इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और हेल्‍दी फूड को खाना जरूरी है.
डेली लें सिट्रस फ्रूट्स
हेल्‍थलाइन के अनुसार कॉमन सर्दी-जुकाम से लेकर किसी बड़ी बीमारी से लड़ने में सिट्रस फ्रूट्स यानी विटामिन सी की अहम भूमिका होती है. माना जाता है कि विटामिन सी वाइट ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए महत्‍वपूर्ण हैं. सभी सिट्रस फ्रूट्स में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जिसमें संतरा, नींबू, कीनू और क्‍लेमेंटाइंस शामिल हैं. पुरुषों को विटामिन सी 75 एमजी और महिला को 90 एमजी का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए.



फाइबर से भरपूर ब्रोकली

इम्‍युनिटी बढ़ाने में ब्रोकली काफी सहायक होती है. ब्रोकली विटामिन्‍स और मिनिरल्‍स से भरपूर होती है. इसमें विटामिन ए,सी और ई के साथ फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है. ब्रोकली बॉडी को एनर्जी देने का भी काम करती है. इसमें डाइट्री फाइबर होते हैं जो कब्ज से निजाद दिलाते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में शिशु को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो इस तरह बढ़ाएं उसकी इम्यूनिटी

पो‍षण से भरपूर पालक
पालक विटामिन सी से भरपूर होती है. पालक बॉडी के इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाकर इंफेक्‍शन से लड़ने में मददगार है. ब्रोकली की तरह ही पालक को कम पकाने पर हेल्‍थ को फायदा होता है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है.

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

सीड्स से मिलेगा पोषण
बच्‍चों की इटिंग हैबिट काफी खराब होती है. वह अधिकतर जंक और पैक्‍ड फूड खाना पसंद करते हैं. बच्‍चों को यदि नियमित रूप से सीड्स खिलाए जाएं तो उनकी इम्‍युनिटि को बढ़ाया जा सकता है. बच्‍चों को ब्रेकफास्‍ट में सनफ्लॉवर, पंपकिन सीड के साथ सोक्‍ड बादाम देने चाहिए. ये केवल इम्‍युनिटी ही नहीं बढ़ाते बल्कि बच्‍चों के एनर्जी लेवल को भी हाई रखने में मदद करते हैं.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Monkeypox

Source link

Leave a Reply