बच्चा स्कूल से लौटा लाता है टिफिन तो हो सकती है ये वजह

हाइलाइट्स

बच्चे टिफिन में अपना पंसदीदा खाना न होने की वजह से लंच अवॉयड कर देते हैं.
सीनियर्स के तंग करने की वजह से भी बच्चे कई बार स्ट्रेस में खाना नहीं खाते हैं.

Parenting Tips: वैसे तो बच्चे तरह-तरह के खाने के बेहद शौकीन होते हैं मगर मनपसंद खाना ना मिलने पर बच्चे खाने से दूर भागना भी शुरू कर देते हैं. ऐसे में घर में पैरेंट्स जैसे-तैसे बच्चों को डांट और प्यार से हेल्दी खाना खिला देते हैं. लेकिन, स्कूल में बच्चे अक्सर खाना खाने से बच जाते हैं और टिफिन लौटा लाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि बच्चों के स्कूल से टिफिन (Tiffin) लौटा लाने के पीछे कोई और वजह भी हो सकती है.

दरअसल, ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को स्कूल का टिफिन खत्म ना करने पर फटकार लगाना शुरू कर देते हैं. जाहिर है, हर रोज लंच नहीं करने से ना सिर्फ बच्चों की भूख कम होने लगती है, बल्कि उनकी सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में बच्चों के टिफिन न खाने की वजह का पता लगाना ज़रूरी हो जाता है. तो आइए जानते हैं स्कूल में बच्चों के लंच ना करने की वजह के बारे में.

लंच टाइम या प्ले टाइम

स्कूल में लगातार क्लास चलने के कारण ज्यादातर बच्चे बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं और लंच होते ही बच्चे खेलना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आधे घंटे का लंच खेलने में ही खत्म हो जाता है और बच्चे लंच को स्किप कर देते हैं.

ये भी पढ़ें: स्कूल में खेल-कूद से दूर भागता है बच्चा? कहीं ये वजह तो नहीं

फेवरेट फूड

कई बच्चे टिफिन में अपना पंसदीदा खाना न होने की वजह से भी लंच को अवॉएड कर देते हैं. बच्चों को टिफिन में अमूमन स्नैक्स और फास्ट फूड खाना पसंद होता है. ऐसे में सब्जी, पराठा और करी देखते ही बच्चे टिफिन बंद करके रख देते हैं और खेलने में बिजी हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्‍चों की सेहत का है ख्‍याल तो लंच बॉक्‍स में ना भेजें अनहेल्‍दी चीजें, रखें इन 5 बातों का ख्‍याल

परेशानी हो सकती है वजह

बच्चों को अक्सर स्कूल में कुछ क्लासमेट या सीनियर परेशान करने लगते हैं. ऐसे में कभी बच्चा स्ट्रेस में खाना नहीं खाता है. तो कभी दूसरे बच्चे उनका खाना खाकर खत्म कर देते हैं. इस स्थिति में बच्चों से सच्चाई जानने की कोशिश करें और स्कूल प्रशासन से इसकी शिकायत करना न भूलें.

ऐसे खत्म होगा टिफिन

बच्चों का लंच खत्म करवाने के लिए टिफिन में सिर्फ फास्ट फूड देने की जरूरत नहीं होती है. ऐसे में आप कुकिंग करते समय बच्चों की हेल्प ले सकते हैं. इस दौरान बच्चों से किचन के छोटे-छोटे काम कराएं और उन्हें हेल्दी चीजें खाने के फायदों के बारे में बताएं. इससे बच्चे खाने में इंट्ररेस्ट लेना शुरू कर देंगे. साथ ही बच्चों के टिफिन में खाने को डेकोरेट करके रखें. जिससे बच्चा देखते ही टिफिन खत्म कर लेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.