फेस पर इंस्टेंट ग्लो के लिए महंगी फेशियल किट नहीं, मसूर दाल ऐसे करें इस्तेमाल

हाइलाइट्स

इंस्टेंट ग्लो के लिए करें मसूर दाल फेस पैक का इस्तेमाल.
फेस पैक अप्लाई करने से पहले स्टीम यानी भाप ले लें.
मसूर दाल फेस पैक में दूध या एलोवेरा जेल मिक्स कर सकते हैं.

Masoor Dal for Instant Natural Glow : आजकल सोशल मीडिया के जमाने में हर कोई फोटोज में खूबसूरत दिखाई देना चाहता है, खासकर लड़कियां अपने चेहरे के ग्लो और खूबसूरती को लेकर काफी नई नई चीजें ट्राई करती ही रहती हैं. अधिकतर सभी लोग इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन के लिए महंगी-महंगी फेशियल किट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कई बार आपके चेहरे को फायदे पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं. कई महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है जो फेशियल प्रोडक्ट्स में मौजूद ब्लीच से बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. केमिकल युक्त ब्लीच से चेहरे पर रेड रैशेज, खुजली और इरीटेशन महसूस हो सकती है. कई एक्सपर्ट्स का मानना है ब्लीच का ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन काली भी पड़ सकती है, इसीलिए आज हम आपके लिए एक मसूर दाल का बेहद किफायती और शानदार फेस पैक लेकर आएं है. आइए जानते हैं, कैसे मसूर दाल के इस्तेमाल से इंस्टेंट ग्लो पा सकते हैं.

फेस पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए ऐसे करें मसूर दाल का इस्तेमाल :
फेस पैक को तैयार करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स –
1. मसूर दाल का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कप मसूर दाल को गर्म पानी में अच्छे से धोकर साफ कर लेना है. दाल को धोने के बाद कुछ देर के लिए साफ पानी में भिगोकर छोड़ दें.
2. लगभग 1 से 2 घंटा दाल को पानी में भिगोने के बाद मिक्सर या ग्राइंडर की मदद से थोड़ा गुलाब जल डालकर महीन यानी फेस मास्क की कंसिस्टेंसी में पीस लें. पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए उसमें दूध या मलाई का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
3. पीसी हुई दाल के पेस्ट में शहद, मलाई, गुलाब जल, आलमंड ऑयल या अपनी पसंद का कोई भी नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट को मिक्स करके फेस पैक तैयार कर लें.

फेस पैक को ऐसे करें चेहरे पर अप्लाई –
1. फेस पैक को अप्लाई करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें और अच्छी तरह स्टीम ले लें.
2. स्टीम लेने के बाद स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स को निकलना आसान हो जाता है.
3. फेस पर मसूर दाल फेस पैक लगभग 30 मिनट तक लगा कर रखें और बाद में हल्के गुनगुने या नॉर्मल पानी से धो लें.
4. फेस वॉश करने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करना ना भूलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: शुगर है बेहतरीन बॉडी स्क्रबर, केले के साथ मिलाकर बनाएं ग्लोइंग फेस पैक

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

Tags: Lifestyle, Tips for glowing skin

Source link