फाइनली सामने आई मारुति टोयोटा SUV की डिटेल, इंजन के पावर का हो गया खुलासा; पढ़ें डिटेल

Maruti Toyota SUV. टोयोटा दुनिया भर में इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और हाइड्रोजन पावरट्रेन बनाने में दूसरी कंपनियों से काफी आगे है। भारतीय बाजार में कंपनी की फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा काफी पॉपुलर हैं। इन कारों को मारुति के साथ रीबैज करने से भी काफी सफलता मिली है। टोयोटा अपने हिल्क्स पिकअप ट्रक और अपकमिंग इनोवा को लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। इसके साथ कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी उतरने की तैयार कर रही है। टोयोटा देश में दूसरे OEMs के लिए इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट्स का प्रोडक्शन भी कर रही है। अब टोयोटा और मारुति दोनों मिलकर कार पर काम कर रहे हैं। इसे जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च भी किया जाएगा। अब इस कार के इंजन से जुड़ी जानकारी सामने आई है।

संबंधित खबरें

टोयोटा D22 या HyRyder SUV के नाम से हो रही टेस्टिंग

टोयोटा भारतीय बाजार के लिए मारुति सुजुकी के साथ सी-सेगमेंट SUV तैयार कर रही है। SUV पर टोयोटा का कोडनेम D22 है और मारुति सुजुकी के वर्जन का कोडनेम YFG है। माना जा रहा है कि टोयोटा कर्नाटक के बिदादी में अपने हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में दोनों SUV की मैन्युफैक्चरिंग संभाल रही है। हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए सभी जरूरी इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट्स की आपूर्ति टोयोटा द्वारा की जाएगी। मारुति सुजुकी और टोयोटा इससे पहले कुछ गाड़ियां शेयर कर चुकी हैं। लेकिन ये सभी टोयोटा को सप्लाई की गई मारुति सुजुकी की कारों को रीबैज कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक कॉन्स्टेबल आपकी गाड़ी की चाबी निकाले, तो आप उसकी कर सकते हैं शिकायत; जानिए अपने काम के नियम

SUV में दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे

मारुति टोयोटा की इस SUV की कंपनी ने भले ही कोई ऑफिशियली डिटेल शेयर नहीं की हो, लेकिन इसकी लॉन्चिंग से पहले इंजन से जुड़ी डिटेल लीक हो गई है। इस SUV को दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें पहला 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड और दूसरा 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड होगा। 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन 103PS का पावर जनरेट करने में कैपेबिल होगा। इस इंजन को 6 मैनुअल और 6 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। वहीं, 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड 116PS का पावर जनरेट करने में कैपेबिल होगा। इस इंजन को eVT ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड का माइलेज अर्टिगा से थोड़ा ज्यादा होने की उम्मीद है। जबकि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का माइलेज 20+ kmpl हो सकता है।

Source link

Leave a Reply