पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान, इन 4 आसान तरीकों से मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

तनाव की वजह से लोगों में मोटापा बढ़ता है और कई मानसिक परेशानियां भी हो जाती हैं.
हर दिन 10 ग्राम फाइबर का सेवन करने से पेट की चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है.

How to Control Belly Fat: आपने कई ऐसे लोग भी देखे होंगे जिनका वजन ज्यादा नहीं होता है, लेकिन पेट पर चर्बी खूब होती है. यह चर्बी कई तरह की बीमारियों का कारण बन जाती है. लोग इसे कंट्रोल करने के लिए गलत तरीके भी अपनाते हैं और अपने लिए समस्या खड़ी कर लेते हैं. कुछ लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए खाना कम खाते हैं. ऐसा करने से वजन कम हो जाता है लेकिन ‘बैली फैट’ कम नहीं होता. इस समस्या से जूझ रहे लोगों को यह नहीं पता होता कि पेट की चर्बी को कैसे कम किया जाए. आज आपको 4 आसान तरीके बता रहे हैं, जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकते हैं.

हर दिन 30 मिनट करें एक्सरसाइज
वेबएमडी की रिपोर्ट
के मुताबिक प्रतिदिन 30 मिनट तक मॉडरेट एक्सरसाइज या ब्रिस्क वॉक करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसका असर शरीर के सभी हिस्सों पर होता है. एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स को भी मजबूती मिलती है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. सभी लोगों को अपने रुटीन में एक्सरसाइज को शामिल कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए क्या हैं लक्षण

फाइबर युक्त डाइट का करें सेवन
वजन कम करने के लिए लोगों को अक्सर हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. जब आप डाइट में बदलाव करते हैं और फाइबर युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इसका सबसे ज्यादा असर आपके पेट पर दिखता है. आप हाई फाइबर ब्रेड और फ्रूट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि हर दिन 10 ग्राम फाइबर का सेवन करने से पेट की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है.

हर दिन 6-7 घंटे की नींद जरूरी
अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग हर दिन 6-7 घंटे या इससे ज्यादा नींद लेते हैं, उनमें मोटापा बढ़ने का खतरा कम होता है. इसके अलावा जो लोग हर दिन केवल 3-4 घंटे सोते हैं, उन्हें मोटापे का खतरा कई गुना ज्यादा होता है. अगर आप प्रॉपर नींद लेंगे और देर रात तक नहीं जागेंगे तो आपको अपना बैली फैट कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

तनाव को करें कंट्रोल
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग तनाव में जी रहे हैं. इसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. तनाव की वजह से लोगों में मोटापा बढ़ता है और कई मानसिक परेशानियां भी हो जाती हैं. अगर आप तनाव कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे तो उससे पेट की चर्बी भी कम हो जाएगी. आप इसके लिए हर दिन मेडिटेशन कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Obesity, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.