पिता के दिल में जगह बनाने और रिश्ते को मज़बूत करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Father’s Day 2022: मां के साथ बच्चों का रिश्ता दोस्ती भरा होता है. बच्चे अक्सर बिना  किसी डर के मां सेअपनी हर बार शेयर कर लेते हैं. वहीं पिता से बेहद प्यार करने के बावजूद कुछ बच्चे पिता से ज़्यादा  बातचीत नहीं करते हैं. ऐसे में वे बच्चे पिता से खुल कर बात करने में भी डरते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी छोटी-छोटी आदतें पिता के साथ आपकी बॉन्डिंग को मज़बूत बना सकती हैं.

आमतौर पर बच्चों को पिता से कोई भी बात मनवाने के लिए मां से सिफारिश की ज़रूरत पड़ती है. जिसका मतलब साफ है कि बच्चे पिता से बातें शेयर करने में कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं. इस फादर्स डे ये ठान लें कि अपनी डेली रुटीन में कुछ चीजों को शामिल कर आप पिता के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएंगे. आइए जानते हैं पिता के साथ बॉन्डिंग को स्ट्रांग बनाने से जुड़े कुछ ज़रूरी कदम.

गिले-शिकवे दूर करें

कई बार पिता और बच्चों के बीच बातचीत का काफी अभाव रहता है, जिसके चलते आपके रिश्ते में दूरियां आना शुरू हो जाती है. ऐसे में आप पिता से बॉन्डिंग अच्छी करने की पहल कम्युनिकेशन गैप दूर खत्म करें और उनसे खुलकर बात करना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’ और किसने की इस दिन को मनाने की शुरुआत, जानें

हेल्थ पर करें फोकस

पेरेंट्स अक्सर बच्चों की देखभाल में अपनी सेहत को अवॉयड करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप पिता के खाने से लेकर दवाईयों और हेल्थ चेकअप पर ध्यान देकर उनके दिल में अपनी खास जगह बना सकते हैं.

पसंद और नापसंद पर दें ध्यान

पिता के साथ रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए आप गार्डनिंग और कुकिंग जैसे उनके फेवरेट कामों में भी हेल्प कर सकते हैं. साथ ही पिता की पसंदीदा चीजों का खास ख्याल रखकर भी आप उनका दिल जीतने में कामयाब हो सकते हैं.

फीलिंग्स को ना करें नजरअंदाज

कई बार पिता और बच्चों के बीच हल्की-फुल्की नोंक झोंक भी हो जाती है. ऐसे में किसी भी बात पर अपनी प्रतिक्रिया ना दें और पिता का गुस्सा शांत होने के बाद उन्हें प्यार से अपना पक्ष समझाने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: फादर्स डे पर अपने ‘सुपर हीरो’ को दें ये खास तोहफे और कहें दिल की बात

सुबह की सैर पर जाएं

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में बच्चे और माता-पिता एक-दूसरे के साथ ज़्यादा समय नहीं बिता पाते हैं. ऐसे में रोज सुबह पिता के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाएं. हर सुबह फ्रेश मूड के साथ फैमिली टाइम स्पेंड करने के लिए मॉर्निंग वॉक बेस्ट ऑप्शन होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Father Day, Lifestyle, Relationship

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.