नाम में घी डालना कीजिए अब रोज शुरू, फिर देखिए कितनी बीमारियों से मिलता है आपको छुटकारा, इस तरह से डालिए


Ghee benefits : नाक में घी डालने से दिमाग भी मजबूत होता है.

खास बातें

  • सिरदर्द में मिले राहत.
  • बाल का झड़ना होगा कम.
  • मेमोरी करता है बूस्ट.

Ghee putting nose benefits : देसी घी का इस्तेमाल हम रोजमर्रा के जीवन में किसी न किसी रूप में जरूर करते हैं, कभी पूजा-पाठ में, तो कभी खाने में. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं बिना रोटी में घी लगाए खाना ही नहीं खाते हैं. वहीं, कुछ लोग तो इसे शरीर पर भी लगाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है घी को नाक में डालने से क्या फायदे होते हैं, अगर नहीं तो यहां इस आर्टिकल में जान लीजिए. आपको बता दें कि इससे न केवल आपका मानसिक बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य (health benefits of ghee) भी अच्छा होता है. यह घरेलू नुस्खा (Home remedy) दादी-नानियां (Dadi ke nuskhey) घर में जमाने से प्रयोग में ला रही हैं. 

यह भी पढ़ें

नाक में घी डालने के फायदे | naak mai desi ghee daalne ke fayde

बाल होते हैं मजबूत | Strong hair & growth

आपको बता दें कि नाक में घी डालने से बाल मजबूत होते हैं साथ ही झड़ने, टूटने की भी समस्या से निजात मिलती है. आप हर रोज 2 बूंद नाक में डालते हैं तो फायदा जल्दी होगा. 

सिरदर्द में दे राहत | Headache

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के चलते लोगों में सिरदर्द की समस्या बहुत आम है. ऐसे में अगर आप घी को नाक में डालती हैं तो माइग्रेन जैसी समस्या से राहत मिलेगी साथ ही दिमाग भी मजबूत होगा.

नाक की एलर्जी रोके | Infection in nose

इन सब के अलावा यह घरेलू नुस्खा आपको नाक में होने वाली खुजली, जलन या संक्रमण से भी बचाता है, जैसे बहुत से लोगों को धूल-मिट्टी से बहुत ज्यादा छींक आने लगती है. ऐसे में घी आपकी नाक को साफ करती है.

नींद की समस्या होती है दूर | Sleeping disorder

नाक में घी डालने से नींद की भी समस्या दूर होती है. जो लोग अनिद्रा की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें नाक में घी डालना शुरू कर देना चाहिए. इससे अच्छी नींद आनी शुरू होती है.

 

मस्तिष्क होता है मजबूत | Boost memory

नाक में घी डालने से दिमाग भी मजबूत होता है. घी मस्तिष्क की तंत्रिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे आपकी स्मरण शक्ति बहुत मजबूत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर ने इस तरह किया मां नीतू कपूर की फिल्म ‘जुग जग जियो का प्रमोशन 



Source link

Leave a Reply