नाखूनों पर हो रहे हैं दाग-धब्बे तो हटाने में काम आएंगे ये तरीके

गर्मियों में महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन का खास ख्याल रखना नहीं भूलती हैं. त्वचा का ग्लो बरकरार रखने की बात हो, या दाग-धब्बों से निजात दिलाने की, महिलाएं अपना निखार बरकरार रखने की पूरी कोशिश करती हैं. हालांकि गर्मी में नाखूनों की खूबसूरती (Nail’s beauty) मेंटेन करना महिलाओं के लिए मुश्किल हो जाता है. खासकर नाखूनों में लगे दाग हाथों की सारी खूबसूरती पर भारी पड़ने लगते हैं. ऐसे में नाखूनों के दाग रिमूव करने में कुछ आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं.

दरअसल, कई महिलाएं नाखूनों को सेट करने से लेकर इन्हें चमकाकर रखने की हर संभव कोशिश करती है. वहीं नाखूनों में लगे दाग-धब्बों को भी नेलपेंट लगाकर आसानी से छिपाया जा सकता है. लेकिन नेलपेंट हमेशा नाखूनों को कवर नहीं कर सकता है और वैसे नाखूनों से जुड़ी ये दिक्कत कई बार पुरुषों के साथ भी देखने को मिल जाती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं नाखूनों के दाग दूर करने के कुछ आसान टिप्स, जिन्हें ट्राई करके आप नाखूनों को चुटकियों में दाग-धब्बों से निजात दिला सकते हैं.

नाखूनों से छुड़ाएं हल्दी का निशान
नाखून से हल्दी का पीला निशान छुड़ाने के लिए आप चीनी, शहद और बेकिंग सोडा की मदद ले सकते हैं. सबसे पहले चीनी और शहद को मिलाकर नाखूनों पर 2 मिनट तक रगड़ें. इस नुस्खे से दाग तुरंत छूट जाएगा. वहीं बेकिंग सोडा को पानी में घोल कर इसमें 5 मिनट तक नाखून को डिप करके रखने से भी पीलापन आसानी से दूर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: नाखूनों के आसपास से निकलती है स्किन तो ये घरेलू तरीके देंगे राहत

इंक का निशान करें छूमंतर
नाखूनों से इंक का दाग छुटाने के लिए आधा चम्मच पैट्रोलियम जेली में 10 बूंद नींबू का रस मिलाकर नाखूनों पर लगाएं. इससे धीरे-धीरे इंक का निशान हल्का होने लगेगा. साथ ही 1 चम्मच आलू के रस में 10 बूंद नींबू का रस मिक्स करके लगाने से भी इंक के दाग से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Nail Care Tips: ये 5 चीजें आपके पीले और बेजान नाखूनों को चुटकियों में बनाएंगी शाइनी एंड पिंक

हेयर कलर के निशान से पाएं निजात
नाखूनों से हेयर कलर का निशान कम करने के लिए आप नींबू और नमक ट्राई कर सकते हैं. बता दें कि आधा चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाकर नाखूनों पर रगड़ने से कलर का दाग गायब हो जाएगा. हालांकि इस नुस्खे को 2 मिनट से ज्यादा नाखूनों पर रगड़ने से बचें. ज्यादा देर तक नमक और नींबू का रस लगाने से आपके नेल्स डैमेज होने का खतरा रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.