नहीं पड़ेगी ‘आर्टिफिशियल आईलैश’ की ज़रूरत, इस तरह पलकों को नेचुरल तरीके से करें लंबा

हाइलाइट्स

विटामिन ई ऑक्‍सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है.
ग्रीन टी में मौजूद पोलीफेनल पलकों को घना बना सकता है.

Remedies To Make Eyelashes Longer: लंबी पलकें ना केवल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं, बल्कि ये आपकी आंखों को धूल-मिट्टी से भी बचाने में मदद करती हैं. कई लोगों की पलकें नेचुरली लंबी नहीं होतीं. ऐसे में कई महिलाएं या तो आर्टिफिशियल आई लैश का इस्‍तेमाल करती हैं या मनमसोस कर रह जाती हैं. बता दें कि आप कुछ नेचुरल उपायों की मदद से अपनी पलकों को  घना और लंबा बना सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

पलकों को नेचुरल तरीके से घना-लंबा बनाने के उपाय

कैस्‍टर ऑयल
एक चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल लें और इसे कॉटन बॉल की मदद से अपनी आईलैश पर अच्‍छी तरह से लगाएं. बेहतर होगा अगर आप रात में चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करके इसे अप्‍लाई करें.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन 

कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल प्रोटीन लॉस को हील करता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है. आईलैश को लंबा करने के लिए आप इसे भी रात में अपनी आईलैश पर अप्‍लाई कर इन्‍हें घना और लंबा बना सकते हैं.

विटामिन ई
विटामिन ई एक एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व है, जो बालों को ऑक्‍सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है. आप इसे आईलैश पर भी लगा सकते हैं और सेप्‍लीमेंट की तरह इसे खा भी सकते हैं.

ग्रीन टी
ग्रीन टी में पोलीफेनॉल होता है, जो पलकों के बाल को घना और मजबूत बनाने में मदद करता है. आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं और ग्रीन टी वॉटर को कॉटन की मदद से पलकों पर लगा भी सकते  हैं.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

लेमन पील ऑयल
शोधों में पाया गया है कि लेमन ऑयल आईलैश के हेयर को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए पहले एक दो नींबू को छीलें और इसमे छिलके में ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल मिलाएं. अब इसे कॉटन की मदद से पलकों पर रात भर लगाकर रखें.

वैसलीन
पलकों को घना करने के लिए आप एक कॉटन में पेट्रोलियम जेली लगाएं और इसे पलकों पर लगाएं. ये बालों को नरिश कर हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Home Remedies, Lifestyle

Source link