दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी से हैं परेशान? इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Image Source : FREEPIK
इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Highlights

  • अभी मार्च खत्म नहीं हुआ मगर दिल्ली में अच्छी-खासी गर्मी पड़ने लगी है।
  • नैनीताल परिवार के साथ जाने के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है।

अभी अप्रैल भी शुरू नहीं हुआ है और दिल्ली-एनसीआर में इतनी गर्मी पड़ने लगी है कि लोग परेशान होने लगे हैं। बच्चों की छुट्टियां भी शुरू होने वाली है, ऐसे में लोग दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी और भीड़-भाड़ से दूर सुकून के पल तलाशते हैं। अगर आपभी यही तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही वीडियो देख रहे हैं। आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर के आस-पास के कुछ ऐसे ठिकाने बताने वाले हैं जहां जाकर आप ना सिर्फ गर्मी से राहत पाएंगे बल्कि सुकून के पल भी तलाश पाएंगे। आइए आपको बताते हैं वो कौन-कौन सी जगहें हैं जहां पर जा सकते हैं-

दिल्ली से 323 किलीमीटर दूर नैनीताल को भारत का स्विटजरलैंड कहा जाता है। यहां पर बच्चों के लिए कई तरह की वॉटर एक्टिविटीज होती हैं इसलिए आप यहां पूरे परिवार के साथ भी घूमने आ सकते हैं। नैनीताल में ये जगहें आप घूम सकते हैं-

 नैनीताल

इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Image Source : PIXABAY

नैनीताल

  • नैनी झील
  • मॉल रोड
  • हिमालय व्यू
  • नैना चोटी
  • चिड़ियाघर
  • पंगोट 

 ये शहर चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यहां के नजारे बेहद खूबसूरत होते हैं। गर्मी में आप नैनीताल जाकर अपनी छुट्टियां सुहानी कर सकते हैं। 

भारत में है दुनिया का एकलौता शाकाहारी शहर, देखें यहां की खूबसूरती

मनाली

इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Image Source : PIXABAY

मनाली

दिल्ली से 335 मनाली हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत शहर है। यहां आकर आप अपने शहर के भीड़-भाड़ को भुलाकर रोमांच का अनुभव कर सकते हैं। जो लोग एडवेंचर पसंद करते हैं उनकी तो ये पसंदीदा जगह है। यहां पर लोग हनीमून के लिए भी आते हैं और दोस्तों के साथ ट्रिप करने भी।

यहां पर आपको सोलांग वैली में पैराग्लाइडिंग, पैराशूटिंग, स्कीइंग और हॉर्स राइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। मनाली जाए तो अंजनी महादेव के दर्शन करना ना भूले। यहां पर हनुमान जी की माता अंजनी ने शिव जी की आराधना की थी। ऊपर झरने से बहता पानी शिवलिंग पर सीधा पड़ता है जिसे देखकर आपको परम आनंद की प्राप्ति होगी। 

इसके अलावा आप रोहतांग पास भी जा सकते हैं और व्यास नदी में बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। 

धुआंधार झरने और मोगली के जंगल को देखने के लिए आपको आना होगा हिंदुस्तान के ‘दिल’ में…

डलहौजी

इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Image Source : FREEPIK

डलहौजी

दिल्ली से 574 किलोमीटर दूर बसे डलहौजी में आप गर्मियों में छुट्टी मनाने आ सकते है। चंबा जिले में स्थित डलहौजी को भारत के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस में से एक माना जाता है। डलहौजी में गर्मियों में भी पारा हाई नहीं होता है इसलिए लोग यहां पर छुट्टियां मनाना पसंद करते हैं। यहां आप पंचकुला वॉटरफॉल, गंजी पहाड़ी, कालाटॉप वाइल्डलाइफ सैंचुरी और गरम सड़क जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 

यहां पर राफ्टिंग, मोटर बोटिंग और कयाकिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स कर सकते हैं, इसके अलावा आप यहाँ जंगल में ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

औली

इन 5 पहाड़ी इलाके में जाकर मिलेगी सुकून भरी ठंडक

Image Source : PIXABAY

औली

दिल्ली से 520 किलोमीटर दूर औली में गर्मियों में यहां पर घास किसी कालीन की तरह पूरे शहर को ढक लेती है और उसपर खिली धूप आपको आनंद देती है। यहां पर कृत्रिम झील भी है जिसे देखना अपने आपमें आनंद देता है। आप औली में ट्रेकिंग, गोंडोला सवारी आदि कर सकते हैं। 

कुफरी

कुफरी

Image Source : PIXABAY

कुफरी

दिल्ली से 350 किलीमीटर दूर कुफरी में जहां सर्दियों में बर्फ ही बर्फ होती है वहां गर्मियों में हरी-भरी घास दिखती है। शिमला से 17 किलोमीटर दूर कुफरी का तापमान गर्मियों में भी कम ही रहता है। तभी तो दिल्ली से लोग अक्सर कुफरी जाना पसंद करते हैं। यहां टैक्सी और बस भी आसानी से मिल जाती है। आप यहां पर ट्रेकिंग, घुड़सवारी आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। 

हमें उम्मीद है इस वीडियो से आपको मदद मिली होगी और आप अब अपनी छुट्टियां अच्छे से मना सकते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.