दिमाग को रखना चाहते हैं एक्टिव और शार्प तो घर पर करें ये 5 काम, अल्जाइमर भी होगा दूर

Exercises to Boost Memory,How to increase Memory: : शारीरिक स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हमारे मस्तिष्क का स्वस्थ्य होना बहुत जरूरी है. हमारी दिनचर्या को हमारा स्वास्थ्य निर्धारित करता है और स्वास्थ्य निर्भर करता है हमारे मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य पर. अच्छा जीवन जीने के लिए हमारे लिए जितना शारीरिक स्वास्थ्य जरूरी है उतना ही मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरी है.

जीवन जीने में हमार मस्तिष्क ही हमारी मदद करता है इसलिए हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि हमें कुछ ऐसी क्रियाएं करें जिससे हमारा ब्रेन ज्यादा एक्टिव रहे, उसमें प्रतिक्रिया क्षमता बढ़े, महसूस करने की क्षमता बढ़े और साथ ही वह किसी भी कंडीशन्स में अच्छे निर्णय ले सके. हालांकि कई बार हमारे बदलती जीवनशैली और खानपान के साथ साथ वर्क लोड की वजह से मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और हम अपनी रोजमर्रा के काम में फोकस नहीं कर पाते.

हम आपको कुछ ऐसे क्रियाएं बताने जा रहे हैं जिन्हें हर कुछ समय करके आप अपने मस्तिष्क को रिलीफ फील करा सकते हैं और साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के जोखिमों से भी बच सकते हैं. ये सभी काम अल्जाइमर के खतरे को भी कम करते हैं.

योग करना ( Yoga): यदि आप को ऐसा लगता है कि आप मानसिक रूप से कमजोर हो रहे हैं, आप किसी भी काम में फोकस नहीं कर पा रहे है तो आप योग का सहारा ले सकते हैं. हर दिन कुछ मिनट योग करने से आपके मस्तिष्क को भी आराम मिलेगा और आप खुद राहत महसूस करेंगे. योग में आपको हर दिन घंटों खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप अगर 20 मिनट भी योग करते हैं तो यह आपको मानसिक रूप से मजबूत करेगा और अल्जाइमर के खतरे को भी कम करेगा.

Fitness Tips: फिटनेस कोच ने बताए घर में योग शुरू करने के लिए सबसे आसान 5 आसन, देखें Video

बागवानी (Gardening)
अगर आप व्यायाम नहीं करना चाहते तो इसकी जगह पर आप बागवानी कर सकते हैं. बागवानी आपको दूसरी बातों से दूर रखेगी और आप काम पर फोकस करना सीखेंगे. बागवानी आपको नकारात्मक विचारों से भी दूर रखती है जिसका आपको लंबे समय तक प्रभाव दिखाई देगा. बगीचे में समय बितान से सकारात्मक विचार लाने में भी मदद मिलती है.

डांस करना (Dancing)
डांस एक ऐसी क्रिया है जो कि खुद में खुशी का संचार करती है. जब भी आप मायूसी या फिर उदासी महसूस करें तो आप इसे दूर करने के लिए डांस कर सकते हैं. अगर आपको डांस करना नहीं आता तो आप बंद कमरे में अकेल डांस करें. यह आपको जरूर एक पॉजिटिव मार्ग में ले जाएगा. अगर आप वर्कआउट नहीं करना चाहते तो आप डांस को कुछ समय दे सकते हैं.

वॉक करना (Walking)
तनाव या फिर मायूसी या अकेलेपन को दूर करने के लिए सबसे आसान और कारगर उपाय है कि आप रोजाना कुछ समय अकेले चलें. यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा. हर दिन कम से कम 20 से 25 मिनट जॉगिंग, वॉकिंग या ब्रिस्क वॉकिंग में बिताएं. चलने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक प्रकार से होगा और इससे आप बेहतर तरीके से किसी भी कार्य को अंजाम दे सकते हैं.

ताई ची (Tai chi)
ताई ची एक प्रकार की कसरत होती है जिसमें धीमी धीमी शारीरिक क्रियाएं की जाती हैं. इसमें गहरी सांस लेने का प्रावधान है. ताई ची शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी फायदेमंद है. रोजाना ताई ची करने से तनाव कम होता है और साथ ही अल्जाइमर रोग का होने की संभावना भी घटती है.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Brain, Health, Lifestyle

Source link