ड्वेन ब्रावो ने छीना लसिथ मलिंगा का ताज, बने IPL के लीडिंग विकेट टेकर

Image Source : ट्विटर (CHENNAI SUPER KINGS)
ड्वेन ब्रावो

Highlights

  • ड्वेन ब्रावो बने IPL के लीडिंग विकेट टेकर
  • ब्रावो ने लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा
  • दीपक हुड्डा का शिकार कर ब्रावो ने रचा इतिहास

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अब ड्वेन ब्रावो ने अपने नाम कर लिया है। आईपीएल 2022 के सातवें मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाड़ी दीपक हुड्डा का विकेट लेकर उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा। ब्रावो का यह 153वां आईपीएल मैच था जिसमें उन्होंने 171वां विकेट लेकर मलिंगा का ताज अपने नाम कर लिया।

ड्वेन ब्रावो ने इससे पहले इस सीजन के पहले मुकाबले में केकेआर के खिलाफ 3 विकेट लेकर मलिंगा की बराबरी की थी। मलिंगा ने 2019 सीजन के बाद संन्यास ले लिया था। उसके बाद से उनका रिकॉर्ड कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ सका था। अब ब्रावो ने यह कर दिखाया और श्रीलंकाई पेसर के इस रिकॉर्ड को लंबे वक्त बाद तोड़कर अपने नाम किया। 

आपको बता दें कि ड्वेन ब्रावो को मेगा ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था। वह आईपीएल इतिहास के सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं और अब वह लीडिंग विकेट टेकर भी बन गए हैं।

यह हैं आईपीएल के टॉप-5 विकेट टेकर

  • ड्वेन ब्रावो – 153 मैच 171 विकेट
  • लसिथ मलिंगा – 122 मैच 170 विकेट (रिटायर्ड)
  • अमित मिश्रा – 154 मैच 166 विकेट (अनसोल्ड)
  • पीयूष चावला – 165 मैच 157 विकेट (अनसोल्ड)
  • हरभजन सिंह – 163 मैच 150 विकेट (रिटायर्ड)

इस सूची की खास बात यह है कि ड्वेन ब्रावो के अलावा टॉप-5 आईपीएल विकेट टेकर में शामिल कोई भी गेंदबाज मौजूदा समय में नहीं खेल रहे हैं। पीयूष चावला और अमित मिश्रा को इस सीजन में कोई भी खरीदार नहीं मिला। वहीं 150 आईपीएल विकेट लेने वाले हरभजन सिंह ने ऑक्शन से पहले ही क्रिकेट के हर फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था। 

IPL 2022 CSK vs LSG: चेन्नई की लगातार दूसरी हार, लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 6 विकेट से हराया

ड्वेन ब्रावो के ओवरऑल टी20 करियर पर नजर डालें तो वह दुनिया के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम 525 मुकाबलों में 576 विकेट दर्ज हैं। ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 91 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 78 विकेट लिए हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में उनके बल्ले से भी 6748 रन निकल चुके हैं। इस फॉर्मेट में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.