झुलसा देने वाली गर्म हवाओं से आंखों को इन 4 तरीकों से रखें स्वस्थ और सुरक्षित

Eye Care Tips in Summer: भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. झुलसा देने वाली गर्म हवाओं में घर से बाहर निकलने में भी सौ बार सोचना पड़ता है. गर्मी की चिलचिलाती धूप और लू के थपड़े से ना सिर्फ आंखों, बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि इससे आंखें भी प्रभावित होती हैं. गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग ड्राई आइज, दर्द, एलर्जी, चुभन, कोर्निया में समस्या आदि से परेशान रहते हैं. सनबर्न सिर्फ त्वचा को ही नहीं होती है, बल्कि गर्मियों में अत्यधिक गर्म हवाओं में रहने और नुकसानदायक यूवी किरणें आंखें की कोर्निया को भी (Cornea Burn) जला सकती है. इससे आपको धुंधला दिखाई देना, आंखों में ड्राइनेस, आंखों में किरकिरा महसूस हो सकता है. ऐसे में गर्मियों में गर्म हवाओं से स्किन के साथ ही अपनी आंखों की भी सेहत का जरूर ख्याल रखें. आंखों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये महत्वपूर्ण आई केयर टिप्स.

इसे भी पढ़ें: Work From Home: बढ़ गया है स्‍क्रीन टाइम तो इस तरह करें आंखों की देखभाल

गर्म हवाओं से आंखों को बचाने के उपाय

घर से बिना सनग्लास पहने ना निकलें
टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, जिस तरह से सन्सक्रीन त्वचा के लिए जरूरी होता है, ठीक उसी तरह से आंखों को भी हीट वेव ले बचाने के लिए सुरक्षाकवच की जरूरत होती है. यदि आप दिन के समय घर से बाहर निकलते हैं, तो ड्राई आईज, कोर्निया बर्न जैसी समस्या से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का सनग्लास पहनें. हानिकारक यूवी किरणें आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे आंखें ड्राई हो सकती हैं.

तरल पदार्थ भरपूर मात्रा में लेते रहें
गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरल पदार्थ का सेवन बहुत जरूरी है. लिक्विड का अधिक सेवन आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. गर्मियों के मौसम में आंखों की टियर फिल्म वाष्पित हो जाती है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी हो जाता है, ताकि शरीर प्रचुर मात्रा में आंसू का निर्माण कर सके. इन दिनों अधिक शराब और कैफीन के सेवन से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: इन 5 स्वादिष्ट फूड रेसिपी से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

आंखों में डालें आई ड्रॉप्स
हाइड्रेटेड रहने के साथ ही गर्मी के मौसम में आंखों में आई ड्रॉप्स डालना भी जरूरी होता है. इससे आंखों में चिकनाई (lubricated) बनी रहती है. किसी अच्छे आंखों के डॉक्टर से सलाह लेकर आई ड्रॉप्स खरीदें और उसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें. गर्म हवाओं से आंखें ड्राई हो जाती हैं, ऐसे में आई ड्रॉप्स डालने से रूखापन, इचिंग, इर्रिटेशन जैसी समस्याएं नहीं होंगी.

आंखों के पास ना लगाएं सन्सक्रीन
यदि आप गर्मी के मौसम में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर और यूवी किरणों से बचाने के लिए सन्सक्रीन अप्लाई करते हैं, तो ध्यान रखें कि ये आंखों के आसपास की त्वचा, आईलिड वाले हिस्से पर ना लगा हो. चूंकि, सन्सक्रीन में अधिक मात्रा में एसपीएफ होता है, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.

दोपहर में बाहर जानें से बचें
सुबह में 11 बजे से लेकर दिन में 4 बजे तक घर से बाहर बिल्कुल ना जाएं. बहुत जरूरी है, तो छाता, चश्मा, स्कार्फ, पानी सब लेकर चलें. बहुत देर तक धूप में घूमने की बजाय बीच-बीच में छांव में बैठ जाएं. ये ऐसा समय है जब सूरज की अल्ट्रावेयलेट किरणें अत्यधिक तीव्र और नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.