जाह्नवी कपूर की तरह घने आइब्रो चाहिए, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा अंतर

How To Grow Thick Eyebrows Naturally:  घने, काले और भरे-भरे आइब्रोज़ किसी भी चेहरे को आकर्षक बना देते हैं. बॉलीवुड डीवा जाह्नवी कपूर को ही देखिए, उनके घने, काले आइब्रो ना केवल उनके लुक को उभारते हैं, बल्कि उन्‍हें कई बार आईब्रो मेकअप की ज़रूरत ही नहीं पड़ती. अगर आप अपने आइब्रो को ग्रूमिंग की मदद से घना करते-करते थक गई हैं या पतले होते आइब्रो को जाह्नवी की तरह नेचुरली घना बनाना चाहती हैं, तो कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद ले सकती हैं. इन उपायों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें, तो कुछ ही दिनों में आपके आइब्रो भी नेचुरली भरे-भरे और घने दिखेंगे. तो आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों की मदद से आप अपने भौंहों को नेचुरली खूबसूरत बना सकते हैं.

आइब्रो को घना बनाने का नेचुरल तरीका

नारियल तेल
नारियल के तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड बालों में पाए जाने वाले नेचुरल प्रोटीन को तोड़ने से बचाने का काम करता है. नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई और आयरन आइब्रो को घना करने में मदद करता है. अगर आप रोज रात में नारियल तेल से अपने भौहों को मालिश करें, तो कुछ ही दिनों में फायदा दिखेगा.

ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आइब्रो को पोषण देने और उन्‍हें हेल्‍दी बनाने का काम करता है. इसके लिए आप रोजाना इसे अपनी उंगुलियों पर लगाएं और आइब्रो की मसाज करें. आधे घंटे बाद धो लें.

प्याज का रस
प्याज के रस में मौजूद सल्फर, सेलेनियम, खनिज, बी विटामिन, सी विटामिन हेयर ग्रोथ में मदद करता है. बता दें कि सल्फर कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है और बालों को घना बनाता है. इसके लिए आप प्‍याज को पीस लें और कॉटन की मदद से भौहों पर 1 घंटे के लिए लगाकर रखें. फिर धो लें.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा में एलोइनिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने और शाइनी बनाने में मदद करता है. आप रात को सोते समय आइब्रो पर एलोवेरा जेल लगा कर मसाज करें. कुछ ही दिनों में अंतर दिखेगा.

ये भी पढ़ें: चौड़े माथे को छुपाने के लिए ये हेयरकट करें ट्राई, मिलेगा परफेक्ट लुक

मेथी पेस्‍ट
मेथी में प्रोटीन के साथ निकोटिनिक नामक एसिड पाया जाता है जो बालों को घना बनाता है. यही नहीं, इसमें लेसिथिन तत्व भी पाया जाता है, जो बालों को शाइनी बनाता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप मेथी को रातभर पानी में भिगो दें और दूसरे दिन पेस्ट बनाकर आइब्रो पर लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. अगर आप सप्‍ताह में 2 बार ऐसा करें तो आपको अंदर दिखने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.