जानें कितनों दिनों तक अंडों को फ्रिज में कर सकते हैं स्‍टोर, इस तरह करें खराब अंडों की पहचान

अक्‍सर ऐसा होता है कि हम बाजार से दर्जनों अंडे खरीद कर ले आते हैं और जब उन्‍हें बनाने के लिए तोड़ते हैं तो वे खराब निकल जाते हैं. कई बार हम कई दिनों तक अंडों को फ्रिज में स्‍टोर कर लेते हैं और बाद में समझ नहीं आता कि अंडे खराब है या नहीं. ऐसे में अगर हम अच्‍छे और सड़ चुके अंडों की पहचान करना सीख जाएं तो हमारी काफी बड़ी समस्‍या खत्‍म हो सकती है. दरअसल अगर आप गलती से भी ये सड़े अंडे खा लें तो आपको फूड पॉइजनिंग की परेशानी हो सकती है और पेट में दर्द, पेट खराब, दस्‍त और उल्‍टी की शिकायत हो सकती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अंडे कितने दिनों में खराब हो जाते हैं और सड़े अंडों की पहचान हम कैसे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Kitchen Tips: घर में रखे अनाज में नहीं लगेंगे कीड़े, काम आएंगे ये टिप्‍स

कितने दिनों तक रखें फ्रिज में अंडे
अगर आप अंडों को फ्रिज में स्‍टोर करें तो इसकी लाइफ 1 महीने तक हो सकती है. जबकि अगर आप अंडे को बाहर रखते हैं तो यह 7 दिनों में ही खराब हो जाते हैं. लेकिन आपको ये जानना भी जरूरी है कि आपके खरीदने से पहले अंडे कितने दिनों तक शॉप में रखे थे. ऐसे में खराब अंडे की पहचान शुरू में ही कर लेना बेहतर होता है.

इस तरह करें खराब अंडे की पहचान
पानी में डुबोएं
-अंडों की जांच करने के लिए आप एक बर्तन में पानी भरें और इसमें अंडे को बिना फोड़े डुबोएं. अगर अंडा पानी के नीचे जाकर सीधा लेट जाए तो समझ जाएं कि आपका अंडा ताजा है.
-पुराने या बासी अंडे पानी के बर्तन में नीचे जाकर खड़े हो जाएंंगे.
-अगर अंडा पानी के ऊपरी सतह में तैरने लगे तो समझिए कि आपका अंडा खराब है. इसे तुरंत फेंक दें.

अंडे में कान लगाकर सुनें
-अंडे को कान के पास लाएं और हिलाएं. अगर छलकने की आवाज आए तो ये खराब अंडा है.
-ताजे अंडे को हिलाने पर ज्‍यादा आवाज नहीं आती है.

तोड़कर करें पहचान
अंडे को कटोरी या प्‍लेट पर फोड़ें. अगर अंडे से अजीब सी स्‍मेल आ रही है तो ये खराब हो चुके अंडे हैं.

उबले अंडे से करे पहचान
अगर उबालने के बाद अंडे की जर्दी के चारों ओर ग्रीन कलर की छल्‍ली जैसा रिंग बन रहा है तो दरअसल पानी में आयरन होने के कारण हुआ है. ये अंडा सेफ है. अगर अंडे पर खून के थक्‍के हैं तो भी ये सेफ है.

इसे भी पढ़ें : खट्टे और मीठे आम की इस तरह करें पहचान

फ्रिज में रखे अंडे की पहचान
अगर अंडे को फ्रिज से निकालकर बाहर रख दिया गया है और 2 से 4 घंटे तक ये रूम टेंपरेचर पर रह गया है तो ये संक्रमित हो सकता है. इसे इस्‍तेमाल ना करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.