जरूरत की बात: व्हाट्सएप पर ऐसे करें कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड, जानें क्या है प्रोसेस


How to download covid vaccination certificate on WhatsApp: कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए देश भर में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव को चलाया जा रहा है। देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है। वहीं दूसरी तरफ दोबारा कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में कई जगहों पर एंट्री लेने के लिए हमें कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को दिखाना होता है। कई मर्तबा इस सर्टिफिकेट की खास जरूरत हम लोगों को होती है। आप अपने कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को कोविन वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कोविड 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आरोग्य सेतु एप से भी डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ क्या आपको इस बारे में पता है कि आप कोविड 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को व्हाट्सएप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से व्हाट्सएप के जरिए अपने कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं – 

MyGov Corona Helpdesk Chatbot की मदद से व्हाट्सएप पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से आपको कोरोना वायरस से जुड़ी जरूरी जानकारी भी मिलती है। इसे काफी पहले लॉन्च किया गया था।

व्हाट्सएप पर कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको +91 9013151515 नंबर अपने फोन में सेव करना होगा। नंबर को सेव करने के बाद आपको Hi का मैसेज भेजना है। इसके बाद Cowin Services के विकल्प का चयन करें।

नेक्स्ट स्टेप पर आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज शो होगा। इस मैसेज में एक लिस्ट होगी, जिसमें नंबर 2 पर वैक्सीनेशन लिखा होगा। आपको 2 नंबर लिखकर मैसेज भेजना है। इसके बाद एक और मैसेज आएगा। यहां दोबारा आपको कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए 2 नंबर लिखकर मैसेज करना है।

इस प्रोसेस को करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी मैसेज बॉक्स में लिखकर सेंड करना होगा। इसके बाद आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए 1 नंबर लिखकर मैसेज करना है।  इसे करने के बाद आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आ जाएगा। आप उसे आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।



Source link

Leave a Reply