जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति चुने जाने पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने दी बधाई


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया है, ”जगदीप धनखड़ को भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई. सार्वजनिक जीवन के आपके लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा. एक उत्पादक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं.”

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी. उन्होंने कहा कि- देश को उनके अनुभव, विधि विशेषज्ञता से फायदा होगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचे और उन्हें शुभकामनाएं दीं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उप राष्ट्रपति धनखड़ के निवास पर पहुंचे और उन्हें बधाई दी. ओम बिरला ने ट्वीट किया- जगदीप धनखड़ जी को भारत का उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई. उनका दीर्घ सार्वजनिक जीवन सदैव आम जनता के कल्याण के प्रति समर्पित रहा है. राजस्थान के छोटे से गांव ‘किठाना’ के एक किसान-पुत्र की देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद तक की यात्रा प्रेरणादायी है. 

अमित शाह ने कहा कि, किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है. धनखड़ जी अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं. जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जगदीप धनखड़ के उपा राष्ट्रपति चुने जाने पर कहा कि, मैं बहुत खुश हूं, उन्हें बधाई. यह एक निर्णायक और प्रभावशाली जीत थी. वे एक प्रख्यात वकील और किसान हैं. यह एक दुर्लभ संयोजन है. 

कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने एक संदेश में कहा है कि, श्री जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई और शुभकामनाएं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया-  ”जगदीप धनखड़ जी को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई. श्रीमती मार्गरेट अल्वा जी को संयुक्त विपक्ष की भावना का अनुग्रह और सम्मान के साथ प्रतिनिधित्व करने के लिए धन्यवाद.”

जगदीप धनखड़, भैरोंसिंह शेखावत के बाद उप राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित हुए राजस्थान के दूसरे नेता हैं. राजस्थान के झुंझुनूं जिले के निवासी धनखड़ (71) देश के 14वें उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति होंगे. धनखड़ के निर्वाचन के बाद अब संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की अध्यक्षता राजस्थान के नेता करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी राजस्थान से हैं. वे राज्य के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

एनडीए के जगदीप धनखड़ के पैतृक स्थान राजस्थान के झुंझुनू में स्थानीय लोगों ने उनके उप राष्ट्रपति चुने जाने के बाद जश्न मनाया.

 

उपराष्ट्रपति चुनाव के परिणाम के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धनखड़ को शुभकामनाएं दी हैं. गहलोत ने ट्वीट में कहा ‘‘श्री जगदीप धनखड़ को भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. श्री धनखड़ राजस्थान से भैरोंसिंह शेखावत जी के बाद दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं, इस बात की राजस्थान वासियों को प्रसन्नता है.”

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा‘‘ किसान पुत्र, शेखावाटी की शान एवं कुशल विधिवेत्ता जगदीप धनखड़ जी को उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने पर हार्दिक शुभकामनाएं. मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप उपराष्ट्रपति पद की गरिमा एवं सम्मान को सर्वोच्च रखते हुए राष्ट्रसेवा में अपने दायित्व का कुशलतापूर्वक निर्वहन करेंगे.”





Source link

Leave a Reply