छोटे बच्चों को कैसे समझाएं स्वतंत्रता दिवस का महत्व? जानें 15 अगस्त को खास बनाने का तरीका

हाइलाइट्स

स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों को महान वीरों की कहानियां सुनाएं.
स्वतंत्रता दिवस पर पूरे परिवार के साथ देशभक्ति वाली फिल्म देखें.

Independence Day with Children: भारत सदा से महान नेताओं और सुंदर छवि के वीर पुरुषों का देश रहा है और आज पूरी दुनिया के सशक्त और प्रसिद्ध देशों में से एक है. अगस्‍त 1947 में आजादी मिलने के बाद से पूरा देश हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है. जिसमें आपको इस दौरान देशभक्ति भरे गाने और फिल्में, बाजारों में सुंदर तिरंगा और तिरंगे के रंगों में अनेक चीजें सजी हुई दिखाई दे सकती हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर हर साल छोटे बच्चे अक्सर हाथों में तिरंगा लिए दिखाई देते हैं लेकिन क्या आपने इसके अलावा कभी अपने बच्चे को स्वतंत्रता दिवस का महत्व समझाने की कोशिश की है? अगर नहीं तो इस बार छोटे बच्चों को स्वतंत्रता दिवस का महत्व इस तरह समझा सकते हैं.

स्वतंत्रता दिवस को घर पर ऐसे बनाएं खास 

– स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों को भारत का इतिहास और देश के सभी वीर जवानों की कहानियां टेलीविज़न,    फोन या किताबों की मदद से सुनाएं.
– 15 अगस्त के दिन अधिकतर लोगों की छुट्टी होती है. इस दिन घर पर रहकर बच्चों के साथ देशभक्ति वाली फिल्म देख सकते हैं.

– स्वतंत्रता दिवस पर खाने में कुछ स्पेशल चीजें बनाएं जिससे बच्चों के लिए ये दिन खास बने और उन्हें    याद रहे. खाने में भारत के स्पेशल और मशहूर फूड आइटम्स रख सकते हैं.
– बच्चों को स्वतंत्रता दिवस पर वीर पुरुषों और भारत के इतिहास की किताबें गिफ्ट कर सकते हैं और       आप खुद उनके साथ बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं और उन्हें समझा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खेलते हुए आपका बच्चा भी करने लगता है फाइट तो इस तरह करें डील

ये भी पढ़ें: झूठ बोलने लगे हैं बच्चे? आसान तरीकों से सुधारें ये आदत
– स्वतंत्रता दिवस पर टीवी पर देशभक्ति के कई कार्यक्रम आते हैं, जिन्हें आप अपने पूरे परिवार और बच्चों के साथ देख सकते हैं.
– स्वतंत्रता दिवस पर कपड़ों के लिए थीम रख सकते हैं जिसमें पूरा परिवार और बच्चे सभी भारतीय   वेशभूषा को पहन सकते हैं, ऐसा करने से बच्चों को अपने देश की संस्कृति को जानने का मौका मिल सकता है.

Tags: 75th Independence Day, Independence day, Lifestyle, Parenting tips, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply