चीन में विमान हादसे का मामला: प्लेन में सवार 132 व्यक्तियों में से कोई जीवित नहीं बचा

Image Source : FILE PHOTO
China Plane Crash

Highlights

  • चीन के नागरिक विमानन प्रशासन के अधिकारी ने की घोषणा
  • वुझोउ शहर के पास एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था
  • चीन के बोइंग 737 विमान के मिल चुके हैं दोनों ब्लैक बॉक्स

बीजिंग। इस सप्ताह की शुरुआत में चाइना ईस्टर्न 737-800 विमान दुर्घटना में कोई जीवित नहीं बचा है। इस विमान में 132 व्यक्ति सवार थे। चीन के नागरिक विमानन प्रशासन के एक अधिकारी ने देर रात यह घोषणा की। सरकारी मीडिया ने बताया कि जांचकर्ताओं ने डीएनए जांच के जरिये 120 मृतकों की पहचान कर ली है। 

गौरतलब है कि चीन के कुनमिंग से ग्वांगझू के लिए रवाना हुआ चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान, सोमवार को वुझोउ शहर के टेंग्ज़ियान काउंटी के मोलंग गांव के पास एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। घटनास्थल पर मौजूद बचावकर्मियों ने गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान का एक ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया था और उसके बाद दूसरा ब्लैक बॉक्स भी खोज निकाला था।

चीनी मीडिया के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान में दो ब्लैक बॉक्स थे। एक फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर कॉकपिट में और दूसरा विमान के पिछले हिस्से में था। बता दें कि किसी भी विमान के हादसे के बाद ब्लैक बॉक्स से क्रैश के कारणों का पता लगाया जा सकता है। विमान के ब्लैक बॉक्स आम तौर पर चमकीले नारंगी-लाल रंग के होते हैं, इसलिए विमान दुर्घटना के बाद ये बॉक्स मलबे में जल्दी से खोजे जा सकते हैं।

आधुनिक विमानों के फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भीषण विस्फोट, आग से पैदा हुए तेज तापमान, गहरे पानी में डूबने जैसी हर तरह की विरपरीत परिस्थति का सामना करने के लिए बनाए जाते हैं। हादसे के बाद एक ब्लैक बॉक्स की बैटरी लगभग 30 दिनों तक चलती है।

गौरतलब है कि जहां चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान क्रैश हुआ है वह एक जंगली और पहाड़ी इलाका है। विमान ने ग्वांगझू गंतव्य तक पहुंचने के लिए कुनमिंग से उड़ान भरी थी, लेकिन इस बीच विमान दोपहर करीब 2:38 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वुझोउ शहर में टेंग्जियान काउंटी के मोलंग गांव के पास एक पहाड़ी इलाके में विमान हादसे का शिकार हुआ जिसकी वजह से पहाड़ में आग लग गई थी। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.