चश्मे की वजह से नाक पर बन गए हैं निशान तो ये होम रेमेडीज करेंगी मदद

हाइलाइट्स

गुलाब जल लगाने से स्किन फ्रेश महसूस करती है.
नाक पर एलोवेरा जेल लगाने से निशान फीके पड़ सकते हैं.
आलू का रस लगाने से स्किन की पिगमेंटेशन दूर होती है.

Remedies for Spectacle Marks: आजकल अधिकतर लोग आंखों कि रोशनी कम होने के कारण नजर का चश्मा पहनते हैं. चश्मा लगने की कोई खास उम्र नहीं होती है, आजकल बड़े बुजुर्गों से लेकर छोटी उम्र के बच्चों तक को चश्मा लगना आम है. चश्मा लगाना कोई खराब चीज नहीं है बल्कि ये आंखों की देखभाल के लिए ही लगाया जाता है. टीवी या फोन देखते हुए और न्यूज़पेपर के छोटे-छोटे अक्षर पढ़ते हुए चश्मा लगाने से आंखों पर दबाव कम पड़ता है और आंखे ठीक रहती हैं. आंखो की पावर ज्यादा कम होने पर डॉक्टर्स कई बार हर समय चश्मा लगाने के लिए कह देते हैं. रेगुलर चश्मा लगाने से आंखें धसी हुई लगने लगती हैं और नाक पर चश्मे के निशान पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे नाक पर से चश्मे के निशानों को हटाया जा सकता है.

ये होम रेमेडीज करेंगी मदद
आलू :
स्टाइल क्रेज के अनुसार आलू का रस स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाता है जिससे स्किन ग्लो करती है. आलू में मौजूद एंजाइम्स स्किन को हाइड्रेट करके पर्याप्त पोषण प्रदान करते है. एक आलू को छीलकर उसका रस रोज चश्मे से हुए निशानों पर लगाने से स्किन क्लियर होती है.

गुलाब जल :
गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन ब्राइटनिंग के लिए किया जाता है. गुलाब जल स्किन केयर का जरूरी हिस्सा होने के साथ स्किन पर हुए निशानों को हटाने में सहायक है. रात में कॉटन की मदद से गुलाब जल को नाक और आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें.

शहद :
शहद का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए पुराने समय से किया जा रहा है.ये हेल्दी स्किन टिश्यू को रिपेयर करने में मदद करता है और स्किन को मॉइस्चराइज करता है. नाक से चश्मे के निशान को हल्का करने के लिए शहद में दूध मिलाकर कॉटन की सहायता से निशानों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंगजानें इसके फायदे

बादाम तेल की मालिश :
बादाम तेल में मौजूद स्क्लेरोसेंट गुण स्किन की पिगमेंटेशन को कम करके उसे इवन टोन बना सकता है. नाक के निशानों पर रोज रात में बादाम के तेल को सर्कुलर मोशन में मसाज करें और छोड़ दें और सुबह गुनगुने पानी से साफ कर लें.

यह भी पढ़ें- पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.