चटनी और पना के लिए ही नहीं, घर के इन कामों के लिए भी इस्तेमाल करें पुदीना के पत्ते

गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन शरीर को ठंडा रखने का सबसे असरदार तरीका है. गर्मियों में हेल्थ सीक्रेट साबित होने वाले पुदीने का इस्तेमाल चटनी को टेस्टी बनाने से लेकर आम पने का स्वाद बढ़ाने तक, कई डिशेस में किया जाता है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की बॉडी को हेल्दी रखने वाला पुदीना गर्मियों में हाइजीन मेंटेन करने में भी काफी सहायक हो सकता है. जी हां, पुदीना स्प्रे (Mint spray) की मदद से आप घर के कई कोनों को जर्म्स फ्री बना सकते हैं.

बता दें कि, औषधीय गुणों से युक्त पुदीना एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में पुदीने का इस्तेमाल करके आप अपने घर को भी बैक्टीरिया और फंगस से चुटकियों में छुटकारा दिला सकते हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, गर्मियों में पुदीना यूज करने के कुछ अनोखे टिप्स, जिन्हें ट्राई करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

बाथरूम की सफाई
बाथरूम की स्मैल दूर करने और सिंक में लगने वाली गंदगी से निजात पाने के लिए आपको कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन पुदीना इस समस्या का समाधान चुटकियों में कर सकता है. इसके लिए पुदीने की पत्तियों को 2 कप पानी मिलाकर पीस लें. अब इस मिक्चर में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 कप पानी एड करके घोल बनाएं. इसे घोल को स्प्रे बॉटल में भरकर हफ्ते में 2-3 बार बाथरूम में स्प्रे करें. इससे सिंक की गंदगी और बाथरूम की बदबू तुंरत छूमंतर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: गर्मी में इन 5 तरीकों से करें पुदीने का इस्तेमाल, बना रहेगा ठंडक का अहसास

किचन चमकाएं
किचन के डस्टबीन और सिंक पर लगे कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी आप पुदीने का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए पुदीने की पत्तियों में 1 कप पानी मिलाकर पीस लें. अब इसमें विनेगर या बेकिंग सोडा मिक्स करके स्प्रे बॉटल में भर लें. हफ्ते में 3 बार इस मिक्चर को किचन में स्प्रे करने से कीड़ों की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी.

पौधों का रखें ख्याल
घर के पौधों में लगे कीड़ों पर भी पुदीना बेहद असरदार होता है. इसके लिए 1 कप पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें. अब इस घोल में बेकिंग सोडा एड करके स्प्रे बॉटल में भरें. समय-समय पर इस स्प्रे का छिड़काव करने से पौधों में लगे कीड़े अपने आप गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: पान के पत्ते का इस तरह करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक ही रात में पिंपल्स की होगी छुट्टी

चीटियों को भगाएं
खासकर गर्मी में घर के कई कोनों में चीटियां दिखने लगती हैं. ऐसे में चीटियों को दूर भगाने के लिए भी आप पुदीने का स्प्रे कर सकते हैं. साथ ही किचन के कीड़ों पर भी पुदीने का स्प्रे काफी कारगर होता है. इसके अलावा दाल और चावल के डब्बे में पुदीने की कुछ पत्तियां रखकर इनमें कीड़े लगने से बचाया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.