घर से अकेले निकलते वक्त साथ रखें होममेड पेपर स्प्रे, इस तरह बनाएं

Tips to make pepper spray: आजकल तेजी से बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के मद्दनेजर घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है. खासकर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अकेले घर से बाहर निकलने के लिए कई बार सोचना पड़ता है. हमेशा किसी न किसी को साथ लेकर निकलना आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में नामुमकिन है, इसलिए अपने साथ पेपर स्प्रे (Pepper spray) ज़रूर रखें. इसे घर पर बनाने का तरीका बेहद आसान है.

दरअसल बाहर जाते समय एसेंशियल सेफ्टी टिप्स में पेपर स्प्रे साथ रखना बेहद जरूरी होता है. यूं तो मार्केट में कई तरह के पेपर स्प्रे आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन अगर आप मार्केट बेस्ड पेपर स्प्रे नहीं यूज करना चाहते हैं, तो इसे घर पर भी बनाया जा सकता है. तो आइए  आज हम आपको बताते हैं पेपर स्प्रे बनाने काआसान घरेलू तरीका.

ऐसे बनाएं होममेड पेपर स्प्रे
घर पर पेपर स्प्रे बनाने के लिए काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें. काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर में हल्का सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर कर लें. अब इस पेस्ट में 1 गिलास पानी मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. 1 उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें. अब मिर्च के इस घोल को ठंडा करके किसी स्प्रे बॉटल में भर लें, आपका पेपर स्प्रे तैयार है. आप इसे घर के किसी कोने में स्प्रे करके ट्राय ले सकते हैं. हालांकि पेपर स्प्रे बनाते समय कुछ सावधानियां बरतना बेहद ज़रूरी हैं.

ये भी पढ़ें: Heat Stroke Safety Tips: गर्मियों में लू से बचना है तो ये तरीके अपनाना है जरूरी

हाथों को करें कवर
पेपर स्प्रे बनाने से पहले हाथों में ग्लव्स पहनना न भूलें. इससे मिर्च आपके हाथों पर नहीं लगेगी और आप सुरक्षित रहेंगे.

आंखों पर लगाएं चश्मा
पेपर स्प्रे बनाते समय मिर्च पाउडर उड़कर आपकी आंखों में भर सकता है, जिससे आंखों में जलन शुरू हो सकती है. इसलिए पेपर स्प्रे बनाने के दौरान आंखों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी है. इसलिए स्प्रे बनाने से पहले आंखों पर चश्मा लगा लें.

पास रखें नैपकिन्स
स्प्रे बनाने से पहले कुछ नैपकिन्स अपने साथ रख लें. जिससे अगर मिर्च गलती से आपकी त्वचा पर पड़ जाए, तो आप नैपकिन की मदद से त्वचा के उस हिस्से को तुरंत साफ किया जा सके.

ये भी पढ़ें: गर्भावस्था में नहाते समय जरा सी भी लापरवाही हो सकती है रिस्की, इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों को रखें दूर
पेपर स्प्रे बनाते समय बच्चों को दूर रहने की सलाह दें. साथ ही स्प्रे बनने के बाद, पेपर स्प्रे की बोतल को बच्चों की पहुंच से दूर रखने की कोशिश करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.