घर में तुलसी का पौधा लगाने पर अक्सर सूख जाता है, तो करें इस तरह देखभाल

Watering tulsi plant: तुलसी का पौधा लगभग सभी घरों में देखने को मिलता है. खासतौर पर हिंदू घरों में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में देखें तो तुलसी के पौधे घरों में कम दिखने लगे हैं. लेकिन अब एक बार फिर से लोग तुलसी को लेकर जागरूक हो रहे हैं. खास करके जो 2 वर्षों का महामारी का समय बीता उसके बाद तुलसी का महत्व लोगों को और अधिक समझ आया. और लोगों ने घरों में तुलसी को स्थान देना एक बार फिर से शुरू कर दिया. तुलसी के धार्मिक महत्व को समझते हुए लोग कितना तुलसी को घर में लगा रहे हैं यह एक अलग बात है लेकिन तुलसी किस तरीके से इम्यूनिटी को मजबूत करती है, किस तरीके से स्वास्थ्य बेहतर बनाती है, उसको जानने के बाद लोग खासा रुचि दिखा रहे हैं तुलसी लगाने में. लेकिन कुछ समस्याएं आती हैं, जैसे पौधा बार बार सूख जाता है, पौधा बढ़ता नहीं है, ऐसी समस्याओं का क्या निदान है और क्यों ऐसा होता है उसको जानने की कोशिश करते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों और स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें जामुन, बढ़ जाएगी खूबसूरती

इस वजह से सूखता है तुलसी का पौधा
इसकी वजह है समय पर पानी ना मिलना, या फिर ज्यादा पानी मिलना. पहले के दिनों में जब तुलसी का पौराणिक महत्व अधिक हुआ करता था तब लोग जल चढ़ाया करते थे. और एक औसत मात्रा में तुलसी को पानी मिला करता था.

यह भी पढ़ें: अब घर पर ही मन पसंद सब्जियां उगाएं, ऐसे तैयार करें किचन गार्डन

तुलसी को पानी देना जरूरी है
हर मौसम के हिसाब से तुलसी को पानी की अलग-अलग आवश्यकता होती है. जैसे बरसात में शायद कभी नहीं आवश्यकता होगी, या फिर महीने में एक बार देख लें कि कहीं मिट्टी सूख तो नहीं रही है, पत्तियां सूख तो नहीं रही हैं, बस. सर्दी के मौसम में चार-पांच दिन में एक बार तुलसी को पानी की आवश्यकता होती है. इसमें भी जरूरी नहीं है कि हर बार चार-पांच दिन के अंतराल पर ही पानी की आवश्यकता हो, बल्कि ध्यान देकर मिट्टी कब तक गीली है और कब सूख रही है. उसके आधार पर तुलसी को पानी दें.
गर्मी के महीने में तुलसी का खास ख्याल रखना चाहिए. नियमित तौर पर तुलसी को पानी देना चाहिए. नज़र बनाए रखें कि, कब जमीन सूख रही है या फिर पत्तियां कब सूख रही हैं. ध्यान रखें कि, ज्यादा पानी होने की स्थिति में तुलसी जड़ से सूख सकती है.
कुल मिलाकर, तुलसी को पानी देने का कोई नियमित नियम नहीं है. लगातार नजर बनाए रखें और उस हिसाब से उसी को पानी देते रहें. और तुलसी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखेगी.

Tags: Life style, Plantation

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.