घर फूलों से सजाना चाहते हैं तो ऑर्किड के साथ ये इनडोर प्लांट्स हैं ‘बेस्ट ऑप्शन’

हाइलाइट्स

इनडोर प्लांट्स के लिए बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती है
जाइगो कैक्टस को घर की बालकनी या शेल्फ में लटका सकते हैं

Indoor Flowering Plants: हर कोई चाहता है कि उनका घर रंग-बिरंगे फूलों से सजा हुआ हो, जिससे घर और ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक नजर आए. घर में अगर ताजे और असली फूल हों तो अन्य किसी साजावट पर रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. अधिकतर लोगों की शकायत रहती है कि आजकल घरों में बड़े और खुले गार्डन ना होने के कारण वे घर पर फूल नहीं उगा सकते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. आपको अपने घर में फूल उगाने के लिए किसी बड़े बगीचे की जरूरत नहीं है, घर में छोटी सी जगह पर भी आप इनडोर प्लांट्स लगा सकते हैं.
फूल लगाने के लिए आपके पास बहुत से इनडोर प्लांट्स के ऑप्शन्स हैं, जो छोटी सी जगह में लगाए जा सकते हैं और उन्हें बहुत ज्यादा देखरेख की भी जरूरत नहीं है. आप केवल कुछ आसान चीजों का ध्यान रखकर अपने घर को खूबसूरत इनडोर प्लांट्स से सजा सकते हैं.

खूबसूरत फूलों के लिए ये इनडोर प्लांट्स हैं बेस्ट ऑप्शन :
ऑर्किड –
इनडोर प्लांट्स में ऑर्किड के फूल एक बेस्ट ऑप्शन्स हो सकते हैं. ऑर्किड के फूल घर को गुलाबी रंग से सराबोर करते हैं और देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं. ऑर्किड के फूलों में आपको केवल अच्छी मिट्टी का इस्तेमाल करना है और पौधे की मिट्टी ड्राई होने से पहले उसमें पानी डालना है.

गुलदाउदी –
गुलदाउदी के पौधे को बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती है. गुलदाउदी के फूलों को घर के ड्राइंग रूम या हॉल में लगा सकते हैं.गुलदाउदी के गमले की मिट्टी को नम रखें और पानी उचित मात्रा में ही डालें.

जाइगो कैक्टस –
जाइगो कैक्टस को क्रिसमस कैक्टस भी कहा जाता है जिसके फूल बहुत सुंदर और चमकीले रंग के होते हैं और इसकी बेल पूरे गमले को घेर लेती है. इस प्लांट को शेल्फ पर रख सकते हैं. जाइगो कैक्टस को हल्की धूप वाली जगह पर रखें.

ये भी पढ़ें: बारिश में इन आसान तरीकों से सुखाएं कपड़े, स्मेल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें: टूटे बल्‍ब या ट्यूबलाइट की सफाई के दौरान बरतें ये सावधानियां, इसमें मौजूद मरकरी होती है हानिकारक

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.