गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

Synthetic Hair Extension Care Tips: आमतौर पर लम्बे और घने बाल ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद होते है. हालांकि कुछ महिलाएं खास हेयर केयर के मद्देनजर छोटे बाल ही रखती हैं, तो कुछ महिलाएं हेयर फॉल और हेयर ग्रोथ न होने के चलते चाहकर भी लम्बे बाल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में किसी खास मौके पर हेयर स्टाइलिंग (Hair styling) के लिए महिलाएं हेयर एक्टेंशन का इस्तेमाल कर लेती हैं. मगर, हेयर एक्टेंशन की देखभाल करना भी इतना आसान काम नहीं होता है. इसे जस का तस बनाए रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हो जाता है.

दरअसल मार्केट में मिलने वाले सिंथेटिक हेयर एक्टेंशन बेशक दिखने में खूबसूरत और असली बालों जैसे ही लगते हैं. मगर, वास्तव में इनकी असली बालों से ज्यादा केयर करनी पड़ती है. खासकर हेयर एक्टेंशन की सफाई के दौरान कुछ जरूरी बातों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. इससे न सिर्फ आपका हेयर एक्टेंशन जल्दी खराब हो जाता है बल्कि आपके पैसे भी डूब जाते हैं. तो आइए जानते हैं हेयर एक्टेंशन की केयर करने के कुछ जरूरी टिप्स.

कंघी से सुलझाएं
हेयर एक्टेंशन को धोने से पहले इसे कंघी से अच्छी तरह सुलझा लें. जिससे इसकी सारी गांठे खुल जाएंगी. साथ ही इस पर थोड़ा सा स्प्रे कर दें. इससे हेयर एक्टेंशन में फिर से गांठ नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: बालों को मजबूत बनाने से लेकर ग्रोथ बढ़ाने तक के काम आते हैं मेथी के बीज, जानें कैसे

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल
सबसे पहले कंघी की मदद से हेयर एक्टेंशन में कंडीशनर अप्लाई करें. अब इसे धोने के लिए ठंडे या ताजे पानी का ही इस्तेमाल करें. ध्यान रहे गर्म पानी से धोने पर हेयर एक्टेंशन खराब हो सकते हैं. इसलिए बालों को ठंडे पानी के टब में डालकर अच्छे से धोएं. साथ ही हेयर एक्टेंशन क्लिप को पानी से बाहर रखने की कोशिश करें.

शैंपू से धोएं हेयर एक्टेंशन
हेयर एक्टेंशन पर शैंपू अप्लाई करके कंघी की मदद से इसे साफ करें. इससे इसकी सारी गंदगी साफ हो जाएगी. अब इसे साफ पानी से धोकर बालों को निचोड़ लें.

हीटिंग टूल्स से रखें दूर
हेयर एक्टेंशन को सुखाने के लिए नेचुरल तरीकों की ही मदद लें. इस पर भूलकर भी हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें. इससे बाल जल्दी खराब हो जाएंगे और इनकी चमक भी कम होने लगेगी.

ये भी पढ़ें: बालों में तेल लगाने के बाद टूटते हैं बाल, तो ये बातें आपके लिए जानना है जरूरी

ऐसे खरीदें हेयर एक्टेंशन
हेयर एक्टेंशन खरीदते समय आपके सामने असली बालों से बना एक्सटेंशन और सिंथेटिक हेयर एक्टेंशन के दो ऑप्शन मौजूद रहते हैं. ऐसे में सिंथेटिक हेयर एक्टेंशन का ही चुनाव करना बेहतर रहता है. बता दें कि सिंथेटिक हेयर एक्टेंशन असली बालों की तुलना में लम्बे समय तक खराब नहीं होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.