क्या है ओवो-वेजिटेरियन डाइट? जानें किन फूड्स को किया जाता है शामिल और इसके फायदे

आपने कई तरह की डाइट के बारे में सुना होगा जैसे कीटो डाइट, मिलिट्री डाइट, लो-कार्ब डाइट आदि, पर क्या कभी ओवो-वेजिटेरियन डाइट (Ovo-vegetarian diet) के बारे में सुना-पढ़ा है. नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं. दरअसल, ओवो-वेजिटेरियन डाइट वेजिटेरियन और एगिटेरियन फूड्स (अंडा) का हेल्दी कॉम्बिनेशन है. यह उन लोगों के लिए होता है, जो मांस-मछली का सेवन नहीं करते, लेकिन अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इन्हें ही ओवो-वेजिटेरियन्स कहा जाता है. एक हेल्दी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स जैसे आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए, ऐसे में ओवो-वेजिटेरियन डाइट में ये सभी चीजें मौजूद होती हैं.

क्या है ओवो-वेजिटेरियन डाइट
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यह आहार काफी हद तक कोषेर यहूदी आहार (Kosher Jewish diet) के समान होता है, जिसमें अंडे को न तो मांस माना जाता है और न ही डेयरी. हालांकि, यह सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी डाइट है, क्योंकि इसमें फल, सब्जियां, फलियां, बींस अनाज जैसे चावल, क्विनोआ, जौ, हर तरह के बीज, मसाले, ताजे हर्ब्स, अंडा और अंडे से बने फूड्स शामिल होते हैं. इस डाइट में मीट, जानवरों के दूध और उससे तैयार खाद्य पदार्थ चीज, मक्खन, आइस क्रीम, व्हे प्रोटीन, क्रीम चीज आदि.

इसे भी पढ़ें: क्या है कीटो डाइट, कैसे किडनी पर होता है इसका असर

क्यों चुनें ओवो-वेजिटेरियन डाइट
इस डाइट को चुनने के पीछे कई कारण हैं, जैसे कुछ लोग धार्मिक/सांस्कृतिक कारणों से इस डाइट को अपनाते हैं, कुछ अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए इसे डाइट में शामिल करते हैं. जब कोई व्यक्ति शाकाहारी बनना चाहता है, तो भी इस डाइट को फॉलो कर सकता है. यह डाइट प्लान शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के उद्देश्य से कार्य करता है, जो सिर्फ वेजिटेरियन डाइट से प्राप्त नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या है लो कार्ब डाइट? वजन कम करने के साथ और क्या हैं इसके फायदे-नुकसान, फूड सोर्स, जानें यहां…

ओवो-वेजिटेरियन डाइट के फायदे
पोषण की बात करें तो ओवो-वेजिटेरियन डाइट आपके शरीर को हेल्दी फैट, विटामिंस, मिनरल्स के साथ पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करता है. अंडे में कैलोरी की मात्रा अधिक नहीं होती है. यदि आप मांस का सेवन नहीं करते हैं, तो प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन करना हेल्दी होता है. इस डाइट में प्रोटीन भरपूर होता है, जिसका सेवन करना फायदेमंद है. यदि आप इस डाइट को सही और संतुलित तरीके से फॉलो करें, तो ओवो-वेजिटेरियन आहार के सेवन से कई पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं. इससे वजन कम हो सकता है, दिल की सेहत अच्छी बनी रहेगी, टाइप- 2 डायबिटीज आदि होने का रिस्क कम रहता है. हालांकि, किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले डाइटिशियन से प्रॉपर सलाह लेकर ही उसे अपनाना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.