कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा घर सजाने के लिए यहां से लें डेकोरेशन आइडियाज़

हाइलाइट्स

पूजा घर को सजाने के लिए नीली लाइट का इस्‍तेमाल करें.
पूजा घर के दरवाजे के सामने रंगोली जरूर बनाएं.

Krishna Janmashtami Decoration Ideas: भादौ का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने में जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2022) का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. रोहिणी नक्षत्र में कान्हा का जन्म हुआ. श्रीकृष्ण जयंती पर बाल गोपाल के आगमन के लिए मंदिरों और घरों में विशेष साज-सजावट की जाती है, छप्पन भोग बनाए जाते हैं और कीर्तन किए जाते हैं. इस दिन घरों में लोग पूजाघर की विशेष सजावट करते हैं. अगर आप इस बार घर पर जन्‍माष्‍टमी मनाने वाले हैं और कुछ सिंपल डेकोरेशन आ‍इडियाज ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपको ऐसे 5 आसान डेकोरेशन आइडियाज बना रहे हैं जिसकी मदद से आप घर को सुंदर बना सकते हैं और कान्‍हा के दरबार को सजा सकते हैं.

जन्माष्टमी पर पूजा घर इस तरह सजाएं

सुंगधित फूलों से सजाएं
भगवान कृष्ण को वैजयंती, चमेली और मोगरा जैसे सुगंधित फूल बेहद पसंद हैं. ऐसे में आप घर की सजावट इन फूलों से करें और मंदिर को खास तरीके से इसकी लडि़यों से सजाएं. घर का माहौल भक्तिमय हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: कब है जन्माष्टमी, दही हांडी उत्सव? जानें अगस्त के तीसरे सप्ताह के व्रत-त्योहार

रंग-बिरंगी लाइट और मोमबत्‍ती से सजाएं
पूजा घर को सजानें के लिए आप रंग-बिरंगी लाइटों और कैंडिल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस दिन आप मंदिर को नीले, सफेद, गुलाबी या पीले रंग के झालर वाली लड़ियों का इस्‍तेमाल करें. भगवान कृष्ण की झांकी या मंदिर पर इन लाइटों या कैंडिलों को लगाने से पूरा घर जगमगा उठेगा.

रंगोली बनाएं
त्योहार के दिन अगर आप घर और मंदिर के सामने खूबसूरत और रंगीन रंगोली बनाएं तो ये शुभ माना जाता है. यह न केवल खूबसूरती को बढ़ाता है, बल्कि ये देवताओं के स्वागत का एक तरीका भी है. मान्‍यता है कि आधी रात को भगवान कृष्ण के आगमन के स्वागत के समय अगर घर या मंदिर के आगे रंगोली सजी हो तो वे प्रसन्‍न होते हैं.

यह भी पढ़ें:राशि के अनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा, होगी हर मनोकामना पूरी

दही हांडी बनाएं
भगवान कृष्ण को ‘दही’ और मक्खन बहुत पसंद है और आप जन्माष्टमी पर दही हांडी को रंग कर मंदिर में टांग सकते हैं. आप रंग बिरंगी पताकाओं से भी घर को सजा सकते हैं.

बांसुरी सजाएं
भगवान कृष्ण को बांसुरी बजाना बहुत पसंद है. बांसुरी के बिना उनकी पूजा नहीं होती. ऐसे में आप जन्माष्टमी पर बांसुरी को लेस, मोतियों और रंगीन रिबन से सजाएं और भगवान के पास रखें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और सजावट को पूरी मानी जाती है.

Tags: Lifestyle, Sri Krishna Janmashtami

Source link

Leave a Reply