कांवड़ यात्रा: लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर आज रात आठ बजे से रूट डायवर्ट, पढ़ें ट्रैफिक प्लान

लखनऊ। गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर तक बस्ती जिला होते हुए एनएच 28 हाइवे से गुजरने वाले वाहन शनिवार की रात 8 बजे से 26 जुलाई तक डायवर्ट रहेंगे। लखनऊ से बस्ती-गोरखपुर और गोरखपुर से बस्ती वाया लखनऊ की तरफ आने-जाने वाले वाहनों को अलग-अलग रूट से गुजारा जाएगा। बस्ती से अयोध्या तक सभी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कांवड़िए बाएं लेन का उपयोग करेंगे। दूसरी लेन में आवश्कतानुसार छोटे वाहन एंबुलेंस आदि जा सकेंगी। 

बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर समेत अन्य जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी से पवित्र जल लेने अयोध्या पहुंचते हैं। बस्ती के बाबा भदेश्वर नाथ मंदिर में करीब पांच लाख से अधिक श्रद्धालु 24 से 26 जुलाई के बीच जलाभिषेक के लिए अयोध्या से जल लेकर फोरलेन के रास्ते पहुंचेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए 23 जुलाई की रात 8 बजे से हाईवे पर बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों का डायवर्जन शुरू कर दिया जाएगा। यह व्यवस्था 26 जुलाई को कांवड़ यात्रा और मेला सम्पन्न होने तक प्रभावी रहेगी। 

ये भी पढ़ें- UP Weather: यूपी में आज फिर मॉनसून होगा मेहरबान, इन जिलों में जमकर होगी बारिश

फोरलेन पर डायवर्जन

-अयोध्या से बस्ती एनएच 28 के सभी लिंक रोड वाहनों के लिए प्रतिबंधित रहेंगे।  

-लखनऊ से गोरखपुर की तरफ आने वाले वाहनों को बाराबंकी से रोक कर जरवल रोड, करनैलगंज, गोण्डा, उतरौला, डुमरियागंज होते हुए खलीलाबाद से गोरखपुर के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

-अयोध्या से बस्ती होते हुए गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को अयोध्या से कटरा से लकड़मंडी थाना नवाबगंज, गोण्डा, डुमरियागंज होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।

-गोरखपुर से लखनऊ की तरफ आने वाले सभी वाहनों को खलीलाबाद से डायवर्ट कर मेंहदावल रोड होते हुए बांसी, डुमरियागंज, उतरौला गोण्डा होकर आगे निकाला जाएगा। 

-बस्ती से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को बड़ेबन ओवरब्रिज से डायवर्ट कर ओवरब्रिज के नीचे से मनौरी डुमरियागंज के रास्ते आगे भेजा जाएगा।

-अम्बेडकरनगर से बस्ती के तरफ आने वाले वाहनों को कलवारी चौराहे से गायघाट, कुदरहा, लालगंज होते हुए जनपद संतकबीरनगर होते हुए डायवर्ट किया जाएगा। 

-अम्बेडकरनगर की तरफ से बस्ती-लखनऊ के तरफ जाने वाले वाहनों को रामजानकी मार्ग से संतकबीरनगर की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। 

-बस्ती से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को फुटहिया, नगर होते हुए कलवारी मार्ग से अम्बेडकरनगर, टाण्डा के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होते हुए डायवर्ट किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply