कांवड़ियों पर आज से तीन दिनों तक हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल, बदले कई रूट, देखें ट्रैफिक प्लान

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मेरठ और सहारनपुर मंडल में रविवार से तीन दिनों तक कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा कराई जाएगी। इसी हेलीकॉप्टर से कांवड़ यात्रा की निगरानी भी की जाएगी। इस बीच शनिवार को लखनऊ-अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन बंद कर दिया गया है। इस राजमार्ग के दो लेन पर आगामी 26 जुलाई तक कांवड़ यात्रा चलेगी तो दो लेन को आवश्यक सेवाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। 

यातायात व्यवस्था में यह बदलाव अयोध्या पहुंचने वाले कांवड़ियों की संभावित भीड़ को देखते हुए लिया गया है। पुलिस ने रूट डायवर्जन का पूरा प्लान तैयार कर लिया है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग के आरक्षित दो लेन में छोटे वाहनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी। सावन के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी व शिवरात्रि पर अयोध्या में सरयू नदी से जल लेने के लिए बस्ती, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, सुलतानपुर और बाराबंकी समेत अन्य जिलों से लाखों कांवड़िए आते हैं। इस कांवड़ यात्रा को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर 23 जुलाई की सुबह चार बजे से ही 26 जुलाई को भीड़ समाप्ति तक गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, अंबेडकरनगर, सुलतानपुर, अमेठी और बाराबंकी से आने वाले भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गोंडा के लकड़मंडी चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन अयोध्या में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। फैजाबाद शहर से अयोध्या आने वाले वाहन भी श्रीराम अस्पताल तक ही आ सकेंगे। 

ये भी पढ़ें: सावन कांवड़ यात्रा के लिए रूट डायवर्ट, आगरा-दिल्ली हाइवे पर शाम 4 बजे से यातायात बंद

इस तरह बदला गया है रूट
गोरखपुर से आने वाले भारी वाहन खलीलाबाद से मेंहदावल-बांसी, डुमरियागंज, बलरामपुर और गोंडा होते हुए बाराबंकी-लखनऊ की तरफ जा रहे हैं, जबकि बस्ती से आने वाले वाहनों को बस्ती से डुमरियागंज, मनकापुर, उतरौला व गोंडा के रास्ते बाराबंकी होते हुए लखनऊ की तरफ भेजा जा रहा है। गोंडा-बलरामपुर की ओर से अयोध्या होकर आने वाले वाहनों को गोंडा-मनकापुर से करनैलगंज, जरवल रोड और रामनगर चौराहा होते हुए बाराबंकी-लखनऊ की तरफ भेजा जा रहा है। इसी तरह बाराबंकी-लखनऊ की ओर से गोरखपुर-बस्ती की तरफ जाने वाले वाहनों को रोककर बाराबंकी से ही जरवल रोड, करनैलगंज, गोंडा, उतरौला और डुमरियागंज से गोरखपुर भेजा रहा है। 

अमेठी-रायबरेली से अयोध्या होकर गोरखपुर और बस्ती की तरफ जाने वाले वाहन अमेठी से ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से आजमगढ़ व दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की तरफ जा रहे हैं। सुलतानपुर से अयोध्या होकर गोरखपुर-बस्ती की तरफ जाने वाले वाहन सुल्तानपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से आजमगढ़ व दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की तरफ डायवर्ट किए जा रहे हैं। आजमगढ़-अंबेडकरनगर की ओर से अयोध्या होकर बस्ती-गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को अंबेडकरनगर से अतरौलिया व आजमगढ़ दोहरीघाट होते हुए गोरखपुर की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार आजमगढ़ से अंबेडकरनगर की ओर से अयोध्या होकर लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरफ डायवर्ट किया जा रहा है।

Source link

Leave a Reply