करी पत्ते को सुबह खाना पलट सकता है शरीर की काया, जानिए इसके सेहत पर होने वाले असर और सेवन का तरीका 

Curry Leaves: हर दिन किया जा सकता है करी पत्ते का सेवन. 

खास बातें

  • खानपान में किया जा सकता है करी पत्ते को शामिल.
  • सुबह के समय सेवन से मिलते हैं फायदे.
  • पेट की दिक्कतों पर है असरदार.

Healthy Tips: आप अपने दिन की शुरुआत किस तरह करना चाहते हैं यह पूरी तरह आपके बस में है. अगर आप सेहत के लिए अच्छी चीजें चुनते हैं तो आपका स्वास्थ्य (Health) बेहतर होता है और अगर अपौष्टिक चीजें खाते हैं तो शरीर पर विपरीत प्रभाव झेलने पड़ते हैं. करी पत्ता यूं तो आपने सांबर और तड़के में खाया होगा, लेकिन सुबह-सुबह इसे चबाने पर आपकी सेहत कई गुना बेहतर भी हो सकती है. करी पत्ते (Curry Leaves) में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, वहीं यह स्वाद में भी अच्छा है. आइए शरीर पर करी पत्ते को खाने पर क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं यहां जानें. 

यह भी पढ़ें

करी पत्ता खाने के फायदे | Benefits of Eating Curry Leaves 

बालों के लिए 

करी पत्ते में विटामिन सी, फोस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिन की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इसके सेवन से बाल (Hair) अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों से बेहतर होते हैं. सुबह खाना-खाने से लगभग आधे घंटे पहले करी पत्ते को खाली पेट (Empty Stomach) चबाना अच्छा रहता है. 

पाचन होता है बेहतर 

पेट को करी पत्ता कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है. इसे खाली पेट खाने पर पेट में जलन, ब्लोटिंग, जी मिचलाना और पेट में गुड़गुड़ होने की दिक्कत नहीं होती. करी पत्ता कब्ज दूर करने में भी असरदार हो सकता है. 

मॉर्निंग सिकनेस 

सुबह के समय कई लोगों को उठने के साथ ही बीमार महसूस हो सकता है. ऐसे लोगों के लिए करी पत्ते का सेवन फायदेमंद होता है. करी पत्ता चबाने से मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness), उल्टी और चक्कर आने की दिक्कत से निजात मिलता है. 

वजन घटाना 

शरीर को डिटोक्सिफाई कर करी पत्ता वजन घटाने (Weight Loss) में सहायक है. आप इसे सीधा खा भी सकते हैं या पीसकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.