कई दिनों तक करनी पड़ती है ट्रैवलिंग, तो ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Skin care tips for traveling: आमतौर पर लोग अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई कोशिशें करते हैं. पार्लर जाने लेने से लेकर घर पर घरेलू नुस्खे ट्राय करने तक कई चीजें रोजमर्रा की स्किन केयर का हिस्सा होती है. परेशानी तब होती है, जब आपको शहर से कहीं बाहर जाना पड़ जाता है. वहीं सफर अगर लंबा हो, तो स्किन केयर की चिंता करना स्वाभाविक होता है. हालांकि ट्रैवलिंग के दौरान कुछ ट्रिक्स अपनाकर त्वचा का बखूबी ख्याल रखा जा सकता है.

दरअसल सफर में स्किन केयर करना हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में आपकी त्वचा डल और बेजान लगने लगती है. जिससे न सिर्फ आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है बल्कि ट्रिप की फोटोज खराब आने के कारण सफर का मजा भी किरकिरा होने लगता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, ट्रैवलिंग करते समय त्वचा का खास ख्याल रखने की कुछ शानदार टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप यात्रा में भी प्रॉपर स्किन केयर करके त्वचा का ग्लो मेंटेन कर सकते हैं.

भरपूर पानी पीएं
सफर के दौरान भरपूर पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है. जिससे न सिर्फ आपकी त्वचा का निखार बरकार रखने में मदद मिलती है, बल्कि सफर में आपके बीमार पड़ने की आशंका भी कम रहती है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर चार चांद लगा सकता है चावल का पानी, बस इस तरह करें इस्तेमाल

 फ्लाइट में स्किन केयर
वैसे तो आप स्किन केयर करके ही घर से एयरपोर्ट के लिए निकलते हैं. मगर, बोर्डिंग से लेकर लैंडिग तक फ्लाइट काफी समय लेती है. वहीं अगर आपका सफर भी लंबे समय का है, तो फ्लाइट में ही होंठों पर लिपबाम लगाते रहें. साथ ही हर 1 घंटे पर त्वचा पर मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाएं.

इन प्रोडक्ट को बनाएं पैकिंग का हिस्सा
सफर की पैकिंग करते समय कुछ ज़रूरी स्किन केयर प्रोडक्ट साथ में ले जाना न भूलें. इसके लिए आप मेकअप वाइप्स, फेशियल क्लींजर, नाइट क्रीम और सनस्क्रीन लोशन को पैकिंग में ज़रूर शामिल करें. साथ ही कार, बस या फ्लाइट में बैठने से पहले त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

हाथों को रखें चेहरे से दूर
ट्रैवल करते समय अक्सर हमारे हाथ गंदे रहते हैं. ऐसे में चेहरे को टच करने से हाथों के बैक्टीरिया फेशियल स्किन में एंटर कर जाते हैं. इसलिए हाथों को फेस से दूर रखने की कोशिश करें. वहीं चेहरे को छूने से पहले हाथों पर सैनीटाइजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा हाइजीन मेंटेन करने के लिए होटल के साबुन और बाकी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें.

ये भी पढ़ें: किचन में मौजूद ये 4 घरेलू चीजें चेहरे की झुर्रियों को एक महीने में करेंगी दूर, आप भी आजमाएं

 रात में स्किन केयर
ट्रैवलिंग के दौरान दिनभर की भागदौड़ का असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है. ऐसे में सोने से पहले चेहरे को क्लींजर से साफ कर स्क्रबिंग करना न भूलें. इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे. साथ ही सफर में भरपूर नींद लेना भी बहुत ज़रूरी है. इसलिए नींद के साथ बिल्कुल समझौता न करें. आप देखेंगे कि सुबह आपकी त्वचा काफी तरोताजा और खिली-खिली नजर आएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.