ऐसे करें बैंगन और पापड़ भूनने वाली जाली की सफाई, चुटकियों में दिखेगी नई

हाइलाइट्स

जाली का कालापन और गंदगी साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें.
रोस्टर जाली को साफ करने के लिए टोमेटो सॉस और नमक यूज कर सकते हैं.

Tips and tricks: आमतौर पर बैंगन, टमाटर, पापड़ आदि को रोस्ट करने के लिए ज्यादातर लोग स्टील की जाली का इस्तेमाल करते हैं. इस जाली की मदद से आप पूरी सेफ्टी के साथ बैंगन, टमाटर आदि चीजों को गैस पर भून सकते हैं. हालांकि, इन चीजों को गैस पर सेंकते समय न सिर्फ जाली जल जाती है, बल्कि ये काली भी दिखने लगती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप गंदी पड़ी स्टील की रोस्टर जाली (Roster forged) को मिनटों में साफ कर सकते हैं.

बैंगन, टमाटर, पापड़ रोस्ट करते समय जाली को डायरेक्ट गैस पर रखने से जाली काली हो जाती है, जिसके बाद जाली की सफाई ज्यादातर लोगों के लिए टेढ़ी खीर बन जाती है. वहीं, जाली को चमकाने में लोगों को घंटो मशक्कत करनी पड़ती है. हम आपको बताते हैं जाली को साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिसकी मदद से आप स्टील की जाली को चुटकियों में चमका सकते हैं.

सॉस और नमक का करें इस्तेमाल
रोस्टर जाली को साफ करने के लिए आप टोमैटो सॉस और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां सॉस में मौजूद सिरका जाली के लिए माइल्ड क्लिंजर का काम करता है. वहीं, नमक जाली की गंदगी रिमूव करने में मददगार होता है. इसके लिए 1 चम्मच टोमैटो सॉस में आधा चम्मच नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से जाली पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब गर्म पानी में डिश वॉश मिक्स करके जाली को भिगोएं. फिर 5 मिनट बाद टूथब्रश से रगड़ने पर जाली बिल्कुल क्लीन हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: स्विच बोर्ड क्लीन करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, सेफ्टी के साथ मिनटों में होगी सफाई

बेकिंग सोडा की लें मदद
जाली का कालापन और गंदगी साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच डिश वॉश और 1 चम्मच पानी मिलाकर पोस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को जाली पर लगाएं और कुछ देर बाद डिशवॉश की मदद से जाली से स्क्रब कर दें. वहीं स्क्रबर न होने पर आप माइक्रोफाइबर कपड़े से भी जाली को रब कर सकते हैं. इससे आपकी जाली पहले जैसी चमक जाएगी.

ये भी पढ़ें: कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

सफेद सिरका होगा मददगार
गंदी पड़ी रोस्टर जाली को साफ करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल भी काफी असरदार नुस्खा होता है. इसके लिए आधा कप सफेद सिरके में 1 चम्मच नमक मिलाकर घोल बनाएं.

अब जाली को इस घोल में भिगोएं. फिर 20 मिनट बाद डिशवॉश लगाकर जाली को स्क्रब करें. इससे आपकी जाली बिल्कुल साफ हो जाएगी. वहीं, जाली को चमकाने के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े पर 1 बूंद जैतून का तेल डालकर जाली पर लगा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply