‘ऐसा लग रहा है कि चीन…’ ड्रैगन के सैन्याभ्यास के बीच डरा रहा है ताइवान का यह बयान


Image Source : AP
China Taiwan Military Exercises

Highlights

  • ‘द्वीप के आस-पास एयरफोर्स और नेवी की गश्त बढ़ा दी गई’
  • ‘जमीन से मार करने वाले मिसाइल सिस्टम को तैयार रखा गया है’
  • ताइवान ने चीनी विमानों को डराने के लिए अपने फाइटर जेट्स भी भेजे

China Taiwan News: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से चीन बौखलाया हुआ है। इस बौखलाहट में वह ताइवान के चारों तरफ आक्रामक सैन्य अभ्यास कर रहा है। ऐसे में ताइवान ने शनिवार को कहा कि ऐसा लग रहा है कि चीन सैन्य अभ्यास नहीं बल्कि हमला कर रहा हो, क्योंकि उसके कई जंगी जहाजों और लड़ाकू विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) की मध्य रेखा को पार किया है।

ताइवान का मिसाइल सिस्टम अलर्ट पर

ताइवान ने इस बीच चीन की तरफ से किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए कमर कस ली है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि उसकी आर्मी अलर्ट पर है और द्वीप के आसपास एयरफोर्स और नेवी की गश्त बढ़ा दी गई है। इसने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जमीन से मार करने वाले मिसाइल सिस्टम को तैयार रखा गया है। ताइवान ने अपनी हवाई सीमा में बार-बार घुस रहे चीनी विमानों को डराने के लिए अपने फाइटर जेट्स भी भेजे।

ताइवान पर अपना दावा जताता है चीन

इस बीच, चीन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने ताइवान के उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व में समुद्री और हवाई क्षेत्रों में अपनी प्लानिंग के हिसाब से ही सैन्य अभ्यास किया है। चीन ने कहा कि इस आर्मी ड्रिल में उसने अपनी जमीनी और समुद्री हमले करने की क्षमताओं का परीक्षण किया। बता दें कि चीन ने यह सैन्य अभ्यास पेलोसी की यात्रा को ‘एक चीन नीति’ का उल्लंघन बताते हुए शुरू किया है। ताइवान पर चीन अपना दावा जताता है और उसने धमकी दी है कि जरुरत पड़ने पर वह बलपूर्वक इस द्वीप को अपने कब्जे में ले लेगा।

‘जवाब देने के लिए तैयार है ताइवान’

इस बीच ताइवान की ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि सेना ने शुक्रवार रात तटीय किनमेन काउंटी क्षेत्र में चार ड्रोन उड़ते हुए देखे। ताइवान का मानना है कि ये चारों ड्रोन चीन के थे और इन्हें किनमेन द्वीप समूह के आस-पास समंदर में उड़ते हुए देखा गया। इसके जवाब में ताइवान की सेना ने हवा में गोलीबारी की। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने ट्वीट किया, “चीन के सैन्य अभ्यास पर हमारी सरकार की करीबी नजर है और जरुरत के हिसाब से जवाब देने के लिए तैयार है।”

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.