उत्तर कोरिया की चेतावनी- दक्षिण कोरिया ने हमला किया तो भुगतने होंगे गंभीर खतरे

Image Source : TWITTER FILE PHOTO
Kim Jong

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता ‘किंम जोंग उन’ की प्रभावशाली बहन ने उनके देश पर हमला करने की बात कहने को लेकर दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री को रविवार को घृणित व्यक्ति बताया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर ऐसा किया गया तो दक्षिण कोरिया को गंभीर खतरे का सामना करना पड़ सकता है। उत्तर कोरिया की ओर से पहली महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल समेत इस साल कई हथियारों का परीक्षण किया गया है, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप के दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

उत्तर कोरिया ने करीब चार साल से बड़े हथियारों के परीक्षण पर रोक लगाई हुई थी और अब आईसीबीएम परीक्षण ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जई-इन के लिए शर्मिंदगी वाली स्थिति पैदा कर दी है, क्योंकि उन्होंने उत्तर कोरिया के साथ सुलह करने और उत्तर कोरिया के परमाणु संकट का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने की काफी कोशिशें की हैं।

रणनीतिक मिसाइल कमान का शुक्रवार को दौरा करते हुए दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने कहा था कि अगर दक्षिण कोरिया को पता चलता है कि उत्तर कोरिया का इरादा उस पर मिसाइल दागने का है तो सियोल के पास उत्तर कोरिया पर हमला करने की क्षमता और तैयारी है। इसके बाद, रविवार को किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने एक बयान में सियोल को धमकी दी। 

उन्होंने बयान में कहा , ‘बुद्धिहीन’ और ‘घृणित व्यक्ति’ ने परमाणु हथियारों से लैस राष्ट्र पर एहतियाती हमला करने का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि अपने रक्षा मंत्री की लापरवाह टिप्पणी के लिए दक्षिण कोरिया को गंभीर खतरे का सामना कर पड़ सकता है। उनके इस बयान को सरकारी मीडिया ने प्रकाशित किया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया किसी आपदा को टालना चाहता है तो उसे खुद को अनुशासन में रखना चाहिए। 

उत्तर कोरिया की ’वर्कर्स पार्टी’ की केंद्रीय समिति के सचिव पाक जोंग चोन ने अलग से चेतावनी दी कि आकलन में ज़रा से भी चूक और अनुचित बयान खतरनाक संघर्ष और पूर्ण युद्ध का कारण बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर हमला किया तो उनका देश सेना को सियोल और दक्षिण कोरियाई सेना के अहम लक्ष्यों को तबाह करने का निर्देश देगा। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.