इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को खुश करने के लिए ऐसे करें तैयारियां

हाइलाइट्स

इस खास मौके पर लड्डू गोपाल का विशेष श्रृंगार करें.
जन्माष्टमी पर घर और मंदिर को मोर पंख से सजाएं.

Janmashtami Preparations: भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. जन्माष्टमी के दिन सभी घरों में पूजा पाठ से लेकर अलग-अलग तरह के व्यंजन लड्डू गोपाल को भोग लगाने लिए बनाए जाते हैं. कृष्ण कन्हैया के छोटे रूप को लड्डू गोपाल कहा जाता है, जिसे श्रद्धालु बिल्कुल छोटे बालक की तरह घर में लाकर श्रद्धा पूर्वक देखभाल और पूजा करते हैं. जिन भक्तों के घर में लड्डू गोपाल होते हैं, उनके लिए जन्माष्टमी का पर्व सबसे खास होता है. जन्माष्टमी के दिन घर में पूजा की कई तैयारियां करनी होती है, जिन्हे एक दिन में करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसीलिए आप जन्माष्टमी की तैयारियों के लिए एक लिस्ट तैयार कर सकते हैं, ताकि लड्डू गोपाल के जन्मदिन पर कोई कमी ना रहें. आइए जानते हैं जन्माष्टमी के दिन आपको क्या तैयारियां करनी हैं.

जन्माष्टमी पर ऐसे करें डेकोरेशन
जन्माष्टमी पर घर और मंदिर को अच्छी तरह से सजाने के लिए कृष्ण भगवान की मनपसंद मोर पंख, रंग बिरंगी लाइट्स, झालरों और गुब्बारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की साफ सफाई और डेकोरेशन का काम एक दिन पहले ही कर लें ताकि जन्माष्टमी पर आपका समय बच सके.

कृष्ण कन्हैया के भोग प्रसाद की तैयारी
जन्माष्टमी पर भगवान को भोग लगाने के लिए अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जिन्हें बनाने में काफी समय लग सकता है, इसीलिए भोग बनाने की तैयारियां समय रहते कर लें.

कान्हा को ऐसे सजाएं 
जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को विशेष तरह से सजाया जाता है, जिसके लिए आप लड्डू गोपाल का श्रृंगार पहले से ही तैयार करके रख सकते हैं जिसमें कान्हा के नए कपड़े, मुकुट और मोरपंख, गले का हार, पैरों की पायल और माथे पर चंदन का तिलक लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें: आंखों का मेकअप रिमूव करने में होती है परेशानी, ऐसे बनाएं होममेड वाइप्स

ये भी पढ़ें: ऑफिस जानें वाली महिलाएं इन तरीकों से करें मेकअप, पूरे दिन दिखेंगी फ्रेश

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Religion, Sri Krishna Janmashtami

Source link

Leave a Reply