अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज करते वक्त बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी कोई परेशानी

हाइलाइट्स

अस्थमा में ट्रिगर्स से बचाव करना बेहद जरूरी होता है.
अस्थमा के मरीजों को हमेशा इनहेलर साथ रखना चाहिए.

Exercise In Asthma: एक्सरसाइज केवल बॉडी को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी मजबूत बनाती है. आउटर हेल्थ के साथ साथ इनर हेल्थ के लिए भी डेली एक्सरसाइज महत्वपूर्ण है. माना जाता है कि अस्थमा के दौरान एक्सरसाइज करना खतरनाक हो सकता है. हालांकि अगर इस दौरान सावधानियां बरती जाएं तो एक्सरसाइज से अस्थमा को कंट्रोल भी किया जा सकता है. जहां एक ओर अस्थमा के दौरान व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत, बार-बार इनहेलर का प्रयोग और हार्ट बीट बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से अस्थमा के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. जानें अस्थमा के दौरान एक्सरसाइज करते वक्त क्या-क्या सावधानियां अपनाकर फिट रहा जा सकता है.

इनहेलर हमेशा रखें साथ
अस्थमा के पेशेंट्स को हर वक्त इनहेलर साथ रखना चाहिए. वेरी वैल हेल्थ के अनुसार एक्सरसाइज करने के दौरान अस्थमा के पेशेंट्स को हमेशा इनहेलर कैरी करना चाहिए. इनहेलर की मदद से अचानक विकसित होने वाले अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है.



अस्थमा करें मॉनिटर
जिस वक्त अस्थमा अधिक बढ़ा हुआ हो उस वक्त एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. एक्सरसाइज के पहले हमेशा अस्थमा को मॉनिटर करें. अस्थमा नॉर्मल होने पर ही हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत की जा सकती है.

अस्थमा एक्शन प्लान को करें फॉलो
अस्थमा के दौरान एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले अस्थमा एक्शन प्लान को फॉलो करें. अस्थमा एक्शन प्लान के माध्यम से कितनी एक्सरसाइज और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए सभी डिटेल शामिल की जानी चाहिए. साथ ही किस  एक्सरसाइज को करने से अस्थमा का अटैक आता है तो उसे रेड जोन में शामिल करें और उसे न दोहराएं.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

ट्रिगर्स से बचें
अस्थमा के साथ एक्सरसाइज करते समय किसी भी प्रकार की असुविधा होती है तब इससे अस्थमा ट्रिगर कर सकता है. जैसे किसी दिन हवा में अधिक नमी है तो बे​हतर होगा कि बाहर की बजाय घर में ही एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से अस्थमा ट्रिगर नहीं करेगा. इसके साथ ही मास्क पहनना, इनहेलर का प्रयोग करना या सिर्फ वॉक करने जैसी छोटी-छोटी सावधानियां बरतनी जरूरी हैं.

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

अस्थमा के दौरान करें ये एक्सरसाइज

  • वॉक
  • योग
  • स्विमिंग
  • डांस

अस्थमा के दौरान न करें ये एक्सरसाइज

  • रनिंग
  • एरोबिक्स
  • जुम्बा
  • वेट लिफ्टिंग

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.